राहुल गांधी का चुनाव आयोग पर पक्षपात का आरोप, कहा- ‘मोदी और उनके गिरोह के सामने आत्मसमर्पण किया’

0

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार के साथ-साथ चुनाव आयोग पर हमला बोला है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को आरोप लगाया कि चुनाव आयोग का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष ‘समर्पण’ जगजाहिर है। चुनाव की निगरानी करने वाले इस संस्थान से पहले लोग डरते थे, लेकिन अब यह सम्मानीय नहीं रहा।

सुप्रीम कोर्ट

लोकसभा चुनाव के अंतिम दिन चुनाव आयोग पर निशाना साधते हुए राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ दौरे समेत कई मामलों का उदाहरण देते हुए आरोप लगाया कि चुनाव आयोग का पीएम की तरफ झुकाव है। हुल ने ट्वीट किया, ‘इलेक्टोरल बॉन्ड, ईवीएम से लेकर चुनाव कार्यक्रम से छेड़छाड़, नमो टीवी, ‘मोदी की सेना’ बयान के बाद अब यह केदारनाथ में ड्रामा। चुनाव आयोग का मिस्टर मोदी और उनके गिरोह के सामने आत्मसमर्पण सब भारतीयों ने देखा है।’ उन्होंने आगे लिखा चुनाव आयोग का काम सिर्फ डरना और आदर करना है और कुछ नहीं।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने भी निशाना साधते हुए चुनाव आयोग पर अपनी स्वतंत्रता के समर्पण का आरोप लगाया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘हमारा आरोप रहा कि चुनाव आयोग काम करने कि जगह सोता रहा है। अब, हम आगे जाकर कह सकते हैं कि चुनाव आयोग ने स्वतंत्रता और अधिकारों का पूर्ण आत्मसमर्पण कर दिया। यह बहुत शर्म की बात है!’

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार शाम जारी ज्यादातर एक्जिट पोल के मुताबिक एक बार फिर भाजपा नीत राजग बहुमत से केंद्र में सरकार बनाएगा। लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला। वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है। लोकसभा में कुल 542 र्सीटें हैं और बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए।

टाइम्स नाऊ चैनल पर प्रसारित दो एक्जिट पोल के मुताबिक राजग को 296 से 306 सीटें मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस-नीत संप्रग को 126 से 132 सीटें मिल सकती हैं। सी-वोटर-रिपब्लिक के एक्जिट पोल के मुताबिक, राजग और संप्रग को क्रमश: 287 और 128 सीटें मिलने की संभावना है। हालांकि नेक्सा-न्यूज एक्स के अनुसार, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को बहुमत से कम 242 सीटें मिलने की संभावना है। इसने संप्रग को 164 सीटें दी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here