इस्तीफे के ऐलान के बाद अब राहुल गांधी ने अपने ट्विटर प्रोफाइल को भी किया अपडेट, ‘कांग्रेस अध्यक्ष’ की जगह सिर्फ सांसद लिखा

0

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस की करारी हार के बाद इस्तीफे पर चल रहे सस्पेंस को राहुल गांधी ने बुधवार (3 जुलाई) को खत्म कर दिया। राहुल ने पहले मीडिया और फिर अपने आधिकारिक ट्विटर पर आकर साफ किया कि अब वह कांग्रेस के अध्यक्ष नहीं हैं। गांधी ने बुधवार को कहा है कि वह अब पार्टी के अध्यक्ष नहीं हैं, इसलिए कांग्रेस को देर किए बिना नया अध्यक्ष नियुक्त कर लेना चाहिए।

राहुल ने संसद परिसर में मीडिया से कहा, “मैं कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चयन करने की प्रक्रिया में शामिल नहीं हूं।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस को जल्द ही अपनी सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई कार्य समिति की बैठक बुलानी चाहिए और यह तय कर लेना चाहिए कि पार्टी का नया अध्यक्ष कौन होगा। राहुल ने इसके बाद ट्विटर पर भी अपने इस्तीफे की जानकारी दी।

ट्विटर प्रोफाइल को किया अपडेट

इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की आधिकारिक घोषणा करने के कुछ देर बाद राहुल गांधी के अपने ट्विटर प्रोफाइल को भी अपडेट कर दिया है। ‘कांग्रेस अध्यक्ष’ की जगह अब उन्होंने अपने प्रोफाइल में खुद को सिर्फ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का सदस्य और संसद का सदस्य बताया है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव में पार्टी को बड़ा झटका लगने के बाद राहुल ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में बने रहने से इनकार कर दिया। उन्होंने अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया जिसे पार्टी ने अभी स्वीकार नहीं किया है। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 542 सीटों में से महज 52 सीटें जीती थीं।

गांधी ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार की जिम्मेदारी लेते हुए 25 मई को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में पद से इस्तीफा देने की पेशकश की थी लेकिन कार्य समिति ने एक स्वर से इसे अस्वीकार कर दिया था। उसके बाद करीब 150 पार्टी पदाधिकारी उनके अध्यक्ष बने रहने के समर्थन में इस्तीफा दे चुके हैं और कार्यकर्ता उनसे पद पर बने रहने की लगातार मांग कर रहे हैं लेकिन राहुल गांधी अपने इस्तीफे पर अड़े हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here