‘‘2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में एक करोड़ नौकरियां खत्म कर दीं’’

0

लोकसभा चुनावों में केन्द्र की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को हराने के लिए कांग्रेस पार्टी अपना पूरा जोर लगा रही हैं और इसी बीच पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को मणिपुर की राजधानी पहुचे, जहां उन्होंने एक सभा को भी संबोधित किया।

नौकरियां
Photo Credit: The Hindu/Ranjeet Kumar

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि ‘‘2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में एक करोड़ नौकरियां खत्म कर दीं। यह उनकी अक्षमता का स्तर है। मोदी का दो करोड़ नौकरियों का वायदा बेतुका और हास्यास्पद है।’’ जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि, मोदी सरकार के कार्यकाल में 2018 के दौरान हर दिन लगभग 30 हजार नौकरियां खत्म हुईं।

वर्ष 2016 में नोटबंदी करने के केंद्र के फैसले की आलोचना करते हुए गांधी ने कहा कि इससे लोगों की जिन्दगी बिखर गई। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा ‘‘एक सुबह, वह (मोदी) सो कर उठे और नोटबंदी करने का फैसला कर लिया। क्या यह मजाक है ? लोगों की जिंदगी बिखर कर रह गई।’’ गांधी ने दावा किया कि मोदी ने जब भी मणिपुर का दौरा किया, उन्होंने ‘‘आपकी संस्कृति, आपके इतिहास का अपमान किया।’’

उन्होंने जनसभा में आए लोगों से कहा, ‘‘उनके पार्टी अध्यक्ष (अमित शाह) कहते हैं कि मणिपुर तथा पूर्वोत्तर के लोगों पर नागरिकता संशोधन विधेयक थोपा जाएगा। ये लोग आपकी संस्कृति पर हमला कर रहे हैं। हमने यह विधेयक पारित नहीं होने दिया। कांग्रेस आपकी संस्कृति की रक्षा करेगी और विधेयक को पारित नहीं होने देगी।’’

गांधी ने कहा कि मोदी ने जब ‘लुक ईस्ट’ की जगह ‘एक्ट ईस्ट’ की बात की तो उनकी कथनी और करनी में अंतर नजर आया। उन्होंने जानना चाहा कि पूर्वोत्तर को दक्षिण एशिया और भारत के बीच सेतु बनाने के लिए केंद्र ने क्या किया है। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here