पी. साईंनाथ ने कहा- राफेल से भी बड़ा है मोदी सरकार की फसल बीमा योजना घोटाला, राहुल गांधी बोले- ‘वायुसेना के बाद अब किसानों को लूटा जा रहा है’

0

प्रख्यात पत्रकार व किसानों के मुद्दों के मुद्दों को लेकर मुखर रहने वाले पी. साईंनाथ ने अहमदाबाद में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार की फसल बीमा योजना राफेल से बड़ा घोटाला है। साईंनाथ ने कहा, “वर्तमान सरकार की नीति किसान विरोधी है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना राफेल घोटाले से भी बड़ा गोरखधंधा है। रिलायंस, एस्सार, जैसी चुनींदा कंपनियों को फसल बीमा प्रदान करने का काम सौंपा गया है।”

इस बीच साईंनाथ के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा है कि वायुसेना के बाद अब किसानों को लूटा जा रहा है। राहुल गांधी ने साईंनाथ के बयान वाले एक खबर को शेयर करते हुए ट्वीट कर लिखा है, ” वायुसेना को राफ़ेल में लूटने के बाद, अब फ़सल बीमा के नाम पर किसानों को लूटा जा रहा है। मक़सद एक है: सूट-बूट वाले दोस्तों के खाते में हज़ारों करोड़ रुपय भरना। चौकीदार ने इरादा साफ़ कर दिया है: औरों से करूँगा मैं चोरी, क्योंकि दोस्तों की भरनी है तिजोरी।”

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक साईंनाथ शुक्रवार से चल रहे तीन दिवसीय किसान स्वराज सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। महाराष्ट्र का उदाहरण देते हुए साईंनाथ ने कहा, “2.80 लाख किसानों ने सोयाबीन की खेती की। एक जिले में किसानों ने 19.2 करोड़ रुपये का भुगतान किया। राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने 77-77 करोड़ रुपये का भुगतान किया। कुल राशि 173 करोड़ रुपये हुई जो रिलायंस बीमा को भुगतान किया गया”।

रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा, “पूरी फसल खराब हो गई और बीमा कंपनी ने दावों का भुगतान किया। रिलायंस ने एक जिले में 30 करोड़ रुपये का भुगतान किया और उसे शुद्ध लाभ 143 करोड़ रुपये हुआ, जबकि उसका निवेश एक भी रुपया नहीं था।”

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here