रायबरेली: NTPC हादसे में मरने वालों की संख्या 22 हुई, 100 घायल, पीड़ितों से मिलने रायबरेली जा रहे हैं राहुल गांधी

0

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन) के पॉवर प्लांट में बुधवार (1 नवंबर) शाम करीब चार बजे बॉयलर फटने से हुए हादसे में मरने वालों की संख्या 22 हो गई है। जबकि करीब 100 अन्य घायल हैं।

PTI Photo

60 से ज्यादा घायलों को लखनऊ के अस्पतालों में शिफ्ट कराया गया है, जबकि तीन वरिष्ठ अधिकारियों को एयर एंबुलेंस के जरिए दिल्ली भेजा गया है। इस बीच गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा बीच में ही छोड़कर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी रायबरेली के लिए रवाना हो गए हैं।

इस बीच अधिकारियों ने बताया कि एनटीपीसी ने धमाके के कारणों का पता लगाने के लिये जांच शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों के लिये दो-दो लाख रूपये जबकि गंभीर रूप से घायलों के लिये 50-50 हजार रुपये और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को 25-25 हजार रुपये आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है।

रायबरेली जिले की ऊंचाहार तहसील राजधानी लखनऊ से 110 किलोमीटर दूर है। एक बयान में एनटीपीसी ने कहा कि उसके ऊंचाहार संयंत्र की छह नंबर इकाई में शाम करीब साढ़े तीन बजे 20 मीटर की ऊंचाई पर अचानक असामान्य आवाज आई। सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम ने कहा कि दो नंबर कोने में एक जगह थी जहां से निकली गर्म गैस और भाप ने वहां आसपास के इलाके में काम कर रहे लोगों को प्रभावित किया।

मॉरीशस के दौरे पर हैं CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राहत बचाव कार्य के लिए आवश्यक कदम उठाने का आदेश दिया है। वह इस समय मॉरीशस की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। मुख्यमंत्री के साथ यात्रा पर गये प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने ऊंचाहार की घटना का संज्ञान लिया है और प्रमुख सचिव (गृह) से सुनिश्चित करने को कहा है कि राहत और बचाव के सभी आवश्यक कदम उठाये जाये।

राहुल गांधी रवाना

अपनी गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा बीच में ही छोड़कर एनटीपीसी ऊर्जा संयंत्र में हुए विस्फोट के मृतकों और घायलों के परिजनों से मुलाकात करने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी रायबरेली के लिए रवाना हो गए हैं। आपको बता दें कि राहुल गांधी ने बुधवार से ही दक्षिण गुजरात के अपने तीन-दिवसीय प्रचार अभियान की शुरुआत की थी जहां वो ‘नवसर्जन यात्रा’ के तहत भ्रमण पर हैं। सुबह करीब सात बजे वह सूरत से रायबरेली के लिए रवाना हुए। राहुल गांधी ने कहा कि वो रायबरेली पहुंचकर हालात का जायजा लेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री आरके सिंह और राज्य मंत्री श्रीकांत शर्मा के भी घटनास्थल पर पहुंचने की सूचना है। माना जा रहा है कि तबीयत खराब होने के चलते कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ऊंचाहार नहीं जा पा रही हैं, इसलिए कांग्रेस उपाध्यक्ष जा रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here