जनरल कमर जावेद बाजवा होंगे पाकिस्‍तान के नए सेनाध्यक्ष, नवाज़ शरीफ़ ने की नियुक्ति

0

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शनिवार को लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा को पाकिस्‍तान सेना का नया सेनाध्यक्ष नियुक्त किया। पाकिस्तान के प्रमुख समाचार पत्र डॉन ऑनलाइन की एक रिर्पोट के अनुसार, इसके अलावा शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल जुबेर हयात को नया चेयरमैन ज्‍वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी बनाने का निर्णय लिया है।

Also Read:  लखनऊ में 31 मार्च तक लागू रहेगा धारा 144, जानिए क्यों

igt1

कश्मीर में सैन्य संचालन से जुड़े रहे बाजवा जनरल राहील शरीफ की जगह लेंगे, जो 29 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उसी दिन बाजवा सेना की कमान संभालेंगे। बाजवा के समक्ष चुनौती होगी कि वह पाकिस्तानी सेना की भारत विरोधी गतिविधियों पर काबू पाएं।

Congress advt 2

मीडिया रिर्पोटस के अनुसार, पाकिस्तान में चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की नियुक्ति सरकार ही करती है लेकिन इस फैसले में सेना का अहम रोल होता है। 1999 में, तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ ने जनरल परवेश मुशर्रफ को हटाकर तब के आईएसआई चीफ जैउद्दीन भट्ट को सीओएसी बनाने का निर्णय लिया था।

Also Read:  DCW नियुक्ति मामले में ACB ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को किया तलब

सेना के शीर्ष पद की दौड़ में शामिल लेफ्टिनेंट जनरल कमर बाजवा के अलावा अन्य लोगों में बहावलपुर कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इकबाल रमादी, मुल्तान कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल इशफाक नदीम अहमद और लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर महमूद का नाम भी शामिल था।  ये सभी जनरल पाकिस्तान सैन्य अकादमी के 62वें बैच के हैं, लेकिन अंतिम निर्णय जनरल कमर बाजवा के नाम पर किया गया।

Also Read:  पाकिस्तान ने दी चेतावनी, भारत के सर्जिकल स्ट्राइक का ऐसा जवाब दिया जाएगा कि सपने में भी नहीं सोच पाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here