पुलवामा आतंकी हमला: 36 घंटे बाद सर्च ऑपरेशन खत्म, तीसरे आतंकी का शव बरामद

0

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के ट्रेनिंग सेंटर पर हुए आतंकवादी हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन करीब 36 घंटे बाद सोमवार (1 जनवरी) को खत्म हो गया है। सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों को एक और आतंकी का शव बरामद हुआ है। बता दें कि रविवार हो हुए इस आतंकी हमले में सुरक्षाबलों को पांच जवान गंवाने पड़े, वहीं तीन आतंकियों को उन्होंने मार गिराया है।

PHOTO: Google

रविवार को सुरक्षाबलों द्वारा दो आतंकी ढेर कर दिए गए थे। जबकि सोमवार सुबह से फिर सेना ने सर्च ऑपरेशन चलाया। 36 घंटे बाद सोमवार दोपहर तीसरे आतंकी का शव बरामद कर लिया गया है। बता दें कि पठानकोट हमले की तर्ज पर आतंकियों ने रविवार (31 दिसंबर) तड़के करीब 2 बजे दक्षिण कश्मीर के पुलवामा स्थित सीआरपीएफ कैंप को निशाना बनाया। हमले में शामिल एक फिदायीन की शिनाख्त होने पर सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़ गए हैं।

दरअसल, सुरक्षाबलों ने पुलवामा में मुठभेड़ के बाद दो आतंकियों रविवार को मार गिराया था। उसमें एक पुलिसकर्मी का 16 साल का बेटा भी था, जो कुछ महीने पहले ही जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था। कैंप पर हमले से पहले उसने एक वीडियो मैसेज रिकॉर्ड किया। तीन फिदायीन आतंकियों ने इस हमले को अंजाम दिया, जिसमें सीआरपीएफ के एक निरीक्षक सहित पांच जवान शहीद हो गए। जबकि जवाबी कार्रवाई में तीनों (रविवार को दो और सोमवार को एक) आतंकियों को ढेर कर दिया गया है।

इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान में स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। सीआरपीएफ के प्रवक्ता राजेश यादव ने बताया कि स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों ने बल के पुलवामा स्थित कैंप पर हमला किया। आतंकियों ने सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर पहले ग्रेनेड से हमला किया। जब ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने जवाबी कार्रवाई की तो आतंकी कैंप स्थित प्रशासनिक भवन में दाखिल हो गए।

शहीद निरीक्षक कुलदीप रॉय हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के रहने वाले थे। इनके अलावा जम्मू-कश्मीर स्थित बडगाम के रहने वाले कांस्टेबल शरीफ-उद-दीन गनेई, राज्य के राजौरी निवासी हेडकांस्टेबल तौफील अहमद, राजस्थान स्थित चूरू के कांस्टेबल राजेंद्र नैन और ओडिशा स्थित सुंदरगढ़ के कांस्टेबल प्रदीप कुमार पांडा शहीद हुए हैं। इस हमले में तीन जवान घायल भी हुए हैं।

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को एक और आतंकी का शव बरामद कर लिया गया है। इससे पहले रविवार को दो आतंकियों के शव बरामद हुए थे। साथ ही सर्च ऑपरेशन भी पूरी तरह समाप्त हो गया है। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एस.पी.वैद ने रविवार को बताया कि तीन दिन पहले ही सुरक्षा कर्मियों को खुफिया सूचना मिली थी कि इस तरह के हमले हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस हमले में एक नागरिक भी घायल हुआ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here