VIDEO: प्रदर्शनकारी किसानों ने लाल किले के अंदर जमकर मचाया था तांडव, सामने आईं तोड़फोड़ की तस्वीरें

0

गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किले में घुसकर प्रदर्शनकारी किसानों ने जमकर उत्पात मचाया और तोड़फोड़ की, जिसकी तस्वीरें व वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। एक दिन बाद इन उपद्रवियों को हुड़दंग की कहानी बयां करती लाल किले के भीतर की तस्वीरें अब बाहर आ रही हैं।

लाल किला
फोटो: ANI

सामने आई इन तस्वीरों से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस समय लाल किले का मंजर कितना भयावह रहा होगा जब ये उपद्रवी लाल किले में घुसकर तोड़फोड़ कर रहे होंगे। लाल किले के अंदर मौजूद संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया। तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि लाल किले के अंदर का क्या हाल है। चीजें टूटी पड़ी हैं, बिखरी हैं किसानों की भीड़ ने लाल किले के अंदर की तस्वीर बदल दी है।

लाल किले से निकली एक और तस्वीर जिसमें उपद्रवियों ने मेज, कुर्सी सहित कई सामान तोड़कर उन्हें बिखरा दिया है। कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि, इस दौरान उपद्रवियों ने लाल किले से कुछ सामान भी चोरी किए हैं क्योंकि कई सामान वहां से अब गायब दिखाई दे रहे हैं।

गौरतलब है कि, 26 जनवरी के दिन उपद्रवियों ने लाल किले में जमकर उत्पात मचाया। पहले ट्रैक्टर से गेट तक पहुंचे, वहां मौजूद पुलिसकर्मियों पर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की, उसके बाद भीड़ में मौजूद लोगों ने उनके साथ मारपीट की। उपद्रवियों की भीड़ पुलिस पर इस कदर हावी थी कि उनको अपने को बचाने के लिए किले के बाहर बनी नहर में कुदना पड़ा।

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल ने लालकिले के घटनास्थल वाली जगह पहुंचकर वहां का जायजा लिया है। संस्कृति मंत्रालय लाल किले में हुए नुकसान पर अपनी रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौपेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here