VIDEO: फीस बढ़ोतरी समेत कई मांगों को लेकर हजारों छात्रों ने JNU के बाहर किया विरोध-प्रदर्शन, पुलिस से हुई तीखी झड़प

0

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में फीस वृद्धि और ड्रेस कोड जैसी पाबंदियों के विरोध में हजारों छात्रों ने सोमवार को विश्वविद्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। एक तरफ यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह चल रहा है, वहीं दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी के हजारों छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं।

जेएनयू
फोटो: सोशल मीडिया

प्रदर्शन कर रहे छात्र अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की तरफ आगे बढना चाहते थे लेकिन गेटों पर अवरोधक लगा दिए गए हैं। उप-राष्ट्रपति वेकैंया नायडू इस स्थान पर दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे छात्रों और पुलिस के बीच तीखी झड़पें और धक्का-मुक्की भी देखने को मिली। कई मौकों पर स्थिति इतनी बिगड़ गई कि पुलिस को छात्रों भीड़ को नियंत्रित करने के लिए वॉटर कैनन का इस्तेमाल भी करना पड़ा।

छात्रों ने बताया कि सुबह शुरु हुआ यह प्रदर्शन छात्रावास के मैनुअल के विरोध के अलावा पार्थ सारथी रॉक्स में प्रवेश पर प्रशासन की पाबंदी तथा छात्र संघ के कार्यालय को बंद करने के प्रयास के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों का ही हिस्सा है।जेएनयू छात्रों का दावा है कि मैनुअल में फीस में वृद्धि, कर्फ्यू का वक्त और ड्रेस कोड जैसी पाबंदियों का प्रावधान है।

गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी ने 23 अक्टूबर से जेएनयू कैंपस के गेट बंद करने का नया नियम लागू किया था. इसकी जानकारी अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विभाग के डीन की ओर से एक नोटिस जारी कर छात्रों को ये जानकरी दी गई थी।इस नोटिस में रूम नंबर 16, कॉमन रूम्स और एसआईएस 1 व एसआईएस 2 के मेन गेट को लेकर नया नियम लागू किया गया था। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here