भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान ‘नो NRC, नो NPR, नो CAA’ लिखी टीशर्ट पहनकर वानखेड़े स्टेडियम पहुंचे दर्शक, मुंबई यूनिवर्सिटी और IIT बॉम्बे के छात्रों ने किया विरोध

0

मुंबई में मंगलवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे मैच के दौरान ही कुछ दर्शकों ने वानखेड़े स्टेडियम में CAA, NRC और NPR के विरोध में टी-शर्ट पहनकर मोदी सरकार का विरोध किया। इस विरोध की कुछ तस्वीरें व वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

वानखेड़े स्टेडियम

बताया जा रहा है कि, वानखेड़े स्टेडियम में जिस वक्त भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने थीं उस दौरान कुछ दर्शक एनआरसी, सीएए और एनपीआर के खिलाफ नारे लगाने लगे। इसके जवाब में वहां मौजूद कुछ दर्शक मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे। इस दौरान दोनों गुटों में से कुछ लोगों की बहस भी देखने को मिली। घटना के फौरन बाद वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंच गए और मामले को शांत कराया।

जानकारी के मुताबिक, प्रदर्शनकारी में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS), मुंबई विश्वविद्यालय और IIT बॉम्बे के छात्रों का एक समूह शामिल था। ये प्रदर्शनकारी छात्र स्टेडियम में ‘नो सीएए, नो एनपीआर और नो एनआरसी’ लिखी टीशर्ट पहकर आए थे।

मुंबई में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पॉपुलेशन साइंसेज के एक शोध विद्वान अरिष क़मर ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि विभिन्न कॉलेजों के पच्चीस छात्रों ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। क़मर ने कहा कि, छात्रों ने नारा प्रकट करने के लिए भारतीय पारी के 15 वें और 20 वें ओवर के बीच अपने बाहरी कपड़ों को हटा दिया। उन्होंने हमने मैच के दौरान ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ का नारा लगाया। लेकिन NRC, NPR और CAA से संबंधित कोई नारे नहीं लगाए गए।

बता दें कि, नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से जमकर विरोध-प्रदर्शन हो रहे है। इस प्रदर्शन के दौरान उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत कई राज्यों में हिंसात्मक घटनाएं भी हुईं, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई। नागरिकता संशोधन कानून का कांग्रेस, टीएमसी समेत लगभग सभी विपक्षी दल विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे लोगों और विपक्षी दलों की मांग है कि, सरकार यह कानून वापस ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here