डोनाल्ड ट्रंप के दौरे पर हो रहे खर्च पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उठाए सवाल

0

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प दो दिन की भारत यात्रा पर 24 फरवरी को अहमदाबाद आ रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर सियासत भी गरमाई हुई है। इस बीच, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान हो रहे खर्चों को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने पूछा है कि आखिर सरकार क्या छिपा रही है।

प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार (22 फरवरी) को ट्वीट कर कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप के आगमन पर 100 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। लेकिन ये पैसा एक समिति के जरिए खर्च हो रहा है। समिति के सदस्यों को पता ही नहीं कि वो उसके सदस्य हैं। क्या देश को ये जानने का हक नहीं कि किस मंत्रालय ने समिति को कितना पैसा दिया? समिति की आड़ में सरकार क्या छिपा रही है?”

बता दें कि, राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प 24 फरवरी से दो दिन की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। ख़बरो के मुताबिक, ‘नमस्ते ट्रंप’ समारोह का आयोजन ‘डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति’ कर रही है। यह समिति ही मोटेरा स्टेडियम में आयोजन का खर्च उठा रही है। समिति के खर्च को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

इससे पहले कांग्रेस ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर इस सीमिति पर सवाल उठा चुकी है। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा था, “भारत सरकार का दावा है कि सारा प्रबंधन एक ‘नागरिक अभिनंदन समिति’ द्वारा किया जा रहा है। क्या अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस समिति के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं? ये समिति कब बनी, पंजीकरण कब हुआ, इतना पैसा कहां से आया? वास्तविकता ये है कि सारा पैसा भारत और गुजरात सरकार का है।”

आनंद शर्मा ने कहा था कि गुजरात सरकार ने ही सारी अप्रूवल्स दी हैं। मोटेरा स्टेडियम को किराये पर लिया गया है, सारे देश से कलाकार आ रहे हैं। ये एक समिति के वश में नहीं है। अहमदाबाद म्युनिसिपल कारपोरेशन को विशेष ग्रांट दी गई है। हमें इस पर आपत्ति नहीं है, मगर सरकार को झूठ नहीं बोलना चाहिए।”

इस दौरान आनंद शर्मा ने कहा था, “अहमदाबाद में ट्रंप के स्वागत के लिए गरीब का अपमान किया गया। दीवार बनाकर उसकी गरीबी को ढका गया। ये बीजेपी सरकार की मानसिकता है। लेकिन जब देश बापू की 150वीं जयंती मना रहा है और बापू तो सादगी के प्रतीक थे और दरिद्र को नारायण मानते रहे हैं। ये बापू का सम्मान नहीं होगा।”

बता दें कि, ट्रम्प और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प का 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद, आगरा और नई दिल्ली जाने का कार्यक्रम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here