PNB घोटाला: नीरव मोदी की गिरफ्तारी पर प्रियंका गांधी ने पूछा- “ये पीएम मोदी की उपलब्धि है? आखिर उसे जाने किसने दिया था?”

0

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से 13,500 करोड़ रुपये के कर्ज धोखाधड़ी मामले में बुधवार (20 मार्च) को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया। भगोड़ा हीरा व्यापारी नीरव मोदी को लंदन के हाल्बॉर्न में पुलिस ने गिरफ्तार किया। उसके खिलाफ भारतीय प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर वेस्टमिस्टर कोर्ट ने सोमवार को वारंट जारी किया था।

प्रियंका गांधी वाड्रा
फोटो: @INCIndia

पंजाब नेशनल बैंक के करीब 14 हजार करोड़ रूपये के घोटाले का आरोपी नीरव मोदी 17 माह पहले देश से भाग गया था। नीरव को कुछ दिन पहले लंदन की सड़कों पर देखा गया था, जिसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि सरकार उसके प्रत्यर्पण को लेकर कार्रवाई कर रही है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नीरव मोदी गिरफ्तारी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी उपलब्धि बता रही है। इस बीच उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के आधार को मजबूत करने और लोकसभा चुनाव में अच्छे नतीजे की कोशिश में जुटीं पार्टी महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने पीएनबी घोटाले के आरोपी की गिरफ्तारी पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

बीजेपी द्वारा पीएम मोदी की उपलब्धि बताए जाने पर प्रियंका गांधी से पूछा है कि आखिर उसे देश से बाहर जाने किसने दिया? पत्रकारों ने जब प्रियंका गांधी से पूछा कि नीरव मोदी की गिरफ्तारी को बीजेपी पीएम मोदी उपलब्धि बता रही है। इस पर कांग्रेस महासचिव ने कहा, “ये उपलब्धि है? जाने किसने दीया था?”

नीरव को लंदन की वेस्टमिस्टर कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां भारत में उसके प्रत्यर्पण को लेकर मामले की सुनवाई होगी। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने इंटरपोल और ब्रिटिश अधिकारियों से सम्पर्क साधकर नीरव मोदी के खिलाफ जारी रेड कॉर्नर नोटिस पर कार्रवाई करते हुए उसकी तुरंत गिरफ्तारी की मांग की थी।

नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने मिलकर पंजाब नेशनल बैंक को 14 हजार करोड़ रुपये का चुना लगया था।भारतीय अधिकारियों के आवेदन पर नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए पिछले साल जुलाई में इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया था।

बता दें कि भगोड़े मोदी लंदन के वेस्ट एन्ड इलाके में एक आलीशान अपार्टमेंट में खुलेआम रह रहा था, जिसकी कीमत 80 लाख पौंड रिपीट पौंड बताई गई है। उसने लंदन में हीरे का नया कारोबार भी शुरू कर दिया है। हाल ही में ब्रिटेन के अखबार दी टेलीग्राफ की खबर में यह जानकारी दी गई थी। नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ 2 अरब डॉलर (14 हजार करोड़ रुपये से अधिक) की धोखाधड़ी करने का आरोप है।

टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक, नीरव मोदी तीन बेडरूम वाले एक फ्लैट में रह रहा था। यह फ्लैट उस इलाके की प्रसिद्ध बहुमंजिली इमारत सेंटर प्वाइंट टॉवर के एक ब्लॉक के एक तल पर आधे हिस्से में बना है। इसका मासिक किराया 17,000 पौंड होने का अनुमान है। यह खबर नीरव मोदी के महाराष्ट्र में किहिम समुद्र तट पर बने बंगले को ध्वस्त करने के एक दिन बाद सामने आई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here