‘क्वांटिको’ में ‘भारतीय राष्ट्रवादियों’ को आतंकी दिखाए जाने के विवाद पर प्रियंका चोपड़ा ने मांगी माफी, कहा- ‘मुझे भारतीय होने पर गर्व है’

0

अमेरिकी टीवी शो ‘क्वांटिको’ के निर्माताओं के बाद अब बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भी माफी मांगी हैं। प्रियंका ने यह माफी एबीसी स्टूडियोज ने उनकी टीवी सीरिज ‘क्वांटिको’ के सबसे ताजा एपिसोड में ‘भारतीय राष्ट्रवादियों’ को न्यूयार्क के मैनहटन में कश्मीर से जुड़े एक सम्मेलन से ठीक पहले एक आतंकी हमला करने की योजना बनाते और उसके लिए पाकिस्तान को फंसाते दिखाने के लिए मांगी है। स्टूडियोज के बाद हॉलीवुड में खासा नाम कमा चुकी बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने भी इसके लिए माफी मांगी है।

Photo: HT

शनिवार को उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘क्वांटिको के विवादित एपिसोड से कई लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। इसके लिए मैं दुखी हूं और माफी चाहती हूं। मेरा मकसद कभी भी किसी की भी भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था।’ ट्वीट में आगे लिखा गया कि यह उनका इरादा नहीं था और आगे कभी ऐसा नहीं होगा। वह ईमानदारी से माफी मांगती हैं। उन्हें गर्व है कि वह भारतीय हैं और यह कभी नहीं बदलेगा।

प्रियंका ने इस मुद्दे पर ट्वीट किया और कहा कि, “मैं बहुत दुखी और शर्मिंदा हूं कि क्वांटिको के एक विवादित एपिसोड से कई लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। मेरा मकसद कभी भी किसी की भी भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था। मैं माफी मांगती हूं। मुझे भारतीय होने पर गर्व है।”

बता दें कि टीवी सीरिज ‘दि ब्लड ऑफ रोमियो’ ऐपिसोड की भारतीय प्रशंसकों ने कड़ी आलोचना की थी। उन्होंने भारत को नकारात्मक रूप में दिखाने वाली कहानी का हिस्सा होने के लिए प्रियंका की भी आलोचना की। भारतीय प्रशंसकों ने कहा कि ‘क्वांटिको’ के लेखकों ने बिना किसी व्यापक समझ के भारत-पाकिस्तान के मुद्दे को लेकर हस्तक्षेप किया।

इससे पहले एबीसी नेटवर्क ने एक बयान में कहा, ‘‘एबीसी स्टूडियोज एवं ‘क्वांटिको’ के कार्यकारी निर्माता हमारे सबसे नए एपिसोड ‘द ब्लड ऑफ रोमियो’ के कारण आहत हुए हमारे प्रशंसकों से माफी मांगना चाहते हैं।’’ बयान में कहा गया, ‘‘क्वांटिक एक काल्पनिक रचना है। कार्यक्रम में कई अलग अलग जातीयता एवं पृष्ठभूमि वाले नकारात्मक किरदार दिखाए जाते रहे हैं लेकिन इस मामले में हमने अनजाने में एक जटिल राजनीतिक मुद्दे में हस्तक्षेप किया जिसका हमें अफसोस है। हम निश्चित रूप से किसी को आहत नहीं करना चाहते थे।’’

निर्माताओं ने कहा कि एपिसोड के लिए प्रियंका को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए, क्योंकि उनका इसपर कोई नियंत्रण नहीं था। उन्होंने कहा, ‘‘एपिसोड से काफी भावनाएं आहत हुईं जिनका निशाना गलत रूप से प्रियंका चोपड़ा बनीं जिन्होंने ना तो कार्यक्रम की रचना की, ना हीं उसे लिखा या उसका निर्देशन किया। उनकी कार्यक्रम के कलाकारों के चयन में या सीरिज में दिखायी जाने वाली कहानी में कोई भूमिका नहीं होती।’’

बता दें कि प्रियंका ने उस एपिसोड को लेकर माफी मांगी है जिसमें आतंकी हमले के पीछे ‘भारतीय राष्ट्रवादियों’ का हाथ होने की बात कही गई थी। प्रियंका चोपड़ा के शो ‘क्वांटिको 3’ के एपिसोड ‘द ब्लड ऑफ रोमियो’ पर यह हंगामा हो रहा था और सोशल मीडिया पर प्रियंका चोपड़ा को निशाना बनाया जा रहा था। प्रियंका चोपड़ा ‘क्वांटिको’ में एलेक्स पैरिश का किरदार निभा रही हैं जो एफबीआई एजेंट हैं।

इस एपिसोड में दिखाया गया था कि पाकिस्तान-भारत में शांति वार्ता होने जा रही है और उससे पहले न्यूयॉर्क में परमाणु आतंकी हमले की साजिश का पता चलता है। जब एक शख्स को आतंकी हमले के संदेह में पकड़ा जाता है, तो उसके पास से रुद्राक्ष की माला मिलती है। जिसके बाद प्रियंका कहती हैं कि इंडियन नेशनलिस्ट हैं जो हमले के जरिए पाकिस्तान को बदनाम करना चाहते हैं।

https://twitter.com/AsliShotgun/status/1004069481545494529?ref_src=twsrc%5Etfw&ref_url=https%3A%2F%2Fkhabar.ndtv.com%2Fnews%2Ftelevision%2Fpriyanka-chopra-abc-network-apology-hindu-terror-plot-in-quantico-1864641

ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और इसे भारत की छवि खराब करने की कोशिश बताकर प्रियंका चोपड़ा को ट्रोल किया जा रहा था। इस एपिसोड पर भारतीय दर्शकों ने कड़ी नाराजगी जताई थी, जिसके बाद शो के निर्माताओं को भी माफी मांगनी पड़ी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here