PM मोदी ने मीडियाकर्मियों को दी चेतावनी, कहा- समाज को बदलने का माध्यम है मीडिया, लेकिन इसका दुरुपयोग अपराध है

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (6 नवंबर) को चेन्नई दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने यहां एक स्थानीय समाचार पत्र थांती के प्लैटिनम जुबली समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि व्यापक संदर्भ में, मीडिया समाज को बदलने का एक माध्यम है। यही कारण है कि हम लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में मीडिया को संदर्भित करते हैं।पीएम ने कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित अखबारों की भूमिका आज के रूप में महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि विश्वसनीयता बरकरार रखने और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से जुड़े रहने के लिए मीडिया को अतिरिक्त प्रयास करने चाहिए। पीएम ने कहा कि जनहित में संपादकीय स्वतंत्रता का उपयोग बुद्धिमानी से किया जाना चाहिए।

इस दौरान पीएम मोदी ने मीडियाकर्मियों को चेतावनी देते हुए कहा कि लोकहित देखते हुए बुद्धिमानी से संपादकीय स्‍वतंत्रता का इस्‍तेमाल करना होगा। लिखने की स्‍वतंत्रता का मतलब यह नहीं कि वह तथ्‍यात्‍मक तरीके से गलत हो। मोदी ने कहा कि महात्‍मा गांधी ने कहा था कि ‘प्रेस चौथा स्‍तंभ है।‘ निश्‍चित तौर पर यह ताकत है लेकिन इसका दुरुपयोग अपराध है।दैनिक जागरण में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पीएम ने कहा कि आजकल मीडिया राजनीति के चारों ओर मंडराता है। हालांकि हम जैसे राजनेताओं से भारत कहीं आगे है। 125 करोड़ भारतीय जनता ने मिलकर भारत को बनाया है। अपने आलेखों और उपलब्‍धियों के लिए मीडिया बढ़ चढ़कर काम करे तो मैं खुश हूंगा। पूरी दुनिया में प्राकृतिक आपदाओं का कहर बढ़ता हुआ दिख रहा है। जलवायु परिवर्तन के खिलाफ मीडिया काम कर सकती है?

उन्‍होंने कहा कि आज अखबार केवल खबरें ही नहीं देता, हमारे विचारों को भी दिशा प्रदान करता है। यह दुनिया की ओर एक खिड़की की भांति है। पीएम ने कहा कि व्‍यापक तौर पर देंखें तो समाज में बदलाव का अर्थ मीडिया है। इसलिए हम मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्‍तंभ मानते हैं। तत्कालीन ब्रिटिश सरकार भारतीय प्रेस से भयभीत थे। स्थानीय समाचार पत्रों को दबाने के लिए कहा गया था और 1878 में वर्नाकुलर प्रेस एक्ट लागू किया गया।

उन्‍होंने आगे कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित होने वाली अखबारों की भूमिका पहले की भांति आज भी महत्वपूर्ण है। मीडिया को विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए। मीडिया संगठनों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हमारे लोकतंत्र के लिए बेहतर है।

इससे पहले चेन्‍नई पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां और अन्‍य आसपास के इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति को लेकर मुख्‍यमंत्री और उप मुख्‍यमंत्री से बातचीत की। पीएम ने उन्‍हें केंद्र की तरफ से हरसंभव मदद देने का आश्‍वासन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्रमुक अध्यक्ष एम करुणानिधि से भी सोमवार को मुलाकात करेंगे।

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव पी मुरलीधर राव ने एक ट्वीट कर कहा कि तमिलनाडु के दौरे पर सोमवार को प्रधानमंत्री राज्य के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि से मुलाकात करेंगे। द्रमुक सूत्रों ने भी इस मुलाकात की पुष्टि की और बताया है कि दोनों नेता करुणानिधि के गोपालापुरम आवास पर दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर मुलाकात करेंगे।

न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक पूर्व अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री डॉक्टर टीवी सोमनाथन की बेटी की शादी समारोह में भी शामिल होंगे। करुणानिधि अक्तूबर 2016 में दवाई से एलर्जी के कारण बीमार पड़ गए थे। पिछले साल दिसंबर में उन्हें दो बार कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here