विपक्ष ने पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को बनाया राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

0

विपक्षी दलों ने राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष मीरा कुमार को अपना उम्‍मीदवार बनाया है। संसद भवन में 17 विपक्षी दलों की बैठक में यह फैसला लिया गया।

मीरा कुमार

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बैठक में मीरा कुमार के नाम की घोषणा की। बैठक में वाम मोर्चा, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) तथा नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) सहित 17 राजनीतिक पार्टियों ने हिस्सा लिया।

मीरा कुमार भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री और देश के बड़े दलित नेता जगजीवन राम की बेटी हैं। मीरा कुमार ने अंग्रेजी साहित्य में एम की डिग्री हासिल की हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई भी की हैं।

सपा नेता रामगोपाल यादव ने मीरा कुमार को रामनाथ कोविंद से बेहतर उम्‍मीदवार बताया। उन्‍होंने कहा कि बीजेपी ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया। विपक्ष ने उनसे अच्छा उम्मीदवार घोषित किया है। वह सिविल सर्विस में रही हैं और जगजीवन राम की बेटी होने के चलते पूरा देश जानता है। वह सत्ताधारी दल के उम्मीदवार से बेहतर हैं।

अंग्रेजी, हिंदी, भोजपुरी, स्पेनिश भाषा की जानकार मीरा कुमार को पहली चुनावी सफलता बिजनौर के उपचुनाव में हुई।राजीव गांधी के कहने पर वह इस सीट चुनाव लड़ीं थी। यहां उन्होंने मायावती को हराया था।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, हमने मीरा कुमार को राष्ट्रपति चुनाव में उतारने का फैसला किया है। हमें उम्मीद है कि अन्य दल भी हमारे साथ आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here