निर्वाचन आयोग का एलान- 17 जुलाई होगा राष्ट्रपति चुनाव, 20 को होगी गिनती

0

राष्ट्रपति चुनावों को लेकर बुधवार(7 जून) को मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने प्रेस कॉन्फेंस की। इस दौरान जैदी ने बताया कि 24 जुलाई को वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग ने एलान किया है कि 17 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा। आयोग ने बताया कि राष्ट्रपति का चुनाव बैलेट पेपर से होगा।राष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीखों का एलान करते हुए आयोग ने बताया कि 14 जून को राष्ट्रपति चुनाव का नोटफिकेशन जारी किया जाएगा। वहीं, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 जून 2017 होगी। जबकि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई 2017 है।

जबकि 17 जुलाई राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाएंगे, वहीं 20 जुलाई को वोटो की मतगणना होगी। चुनाव आयोग ने बुधवार शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। आयोग ने बताया कि मौजूदा राष्ट्रपति का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। ऐसे में नए राष्ट्रपति का चुनाव 24 जुलाई से पहले ही कराना पड़ेगा।

बता दें कि भारत के राष्ट्रपति निर्वाचन कॉलेज द्वारा चुने जाते हैं। संविधान की धारा 54 में इसका उल्लेख है। इसमें संसद के दोनों सदनों तथा राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं। दो केंद्रशासित प्रदेशों, दिल्ली और पुद्दुचेरी के विधायक भी चुनाव में हिस्सा लेते हैं, जिनकी अपनी विधानसभाएं हैं।

इस दौरान आयोग ने बताया कि किसी को भी खुला वोट डालने का अधिकार नहीं है। कोई भी मतदाता किसी अन्य को अपना बैलेट पेपर नहीं दिखा सकते, ऐसा करने पर वोट रद्द हो सकता है। जैदी ने बताया कि कोई भी राजनीतिक दल राष्ट्रपति निर्वाचन के मद्देनजर अपने सदस्यों के लिए व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here