वायनाड सीट से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने पर केरल के सीएम और प्रकाश करात ने जताई नाराजगी, अमित शाह ने भी ली चुटकी

0

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार उत्तर प्रदेश की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने रविवार (31 मार्च) को बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को उत्तर प्रदेश के अमेठी के साथ केरल के वायनाड से भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वायनाड से राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर लेफ्ट पार्टी सीपीआई(एम) और केरल के मुख्यमंत्री पी.विजयन ने नाराजगी जताई है।

राहुल गांधी

वरिष्ठ सीपीआई-एम के नेता और पार्टी के पूर्व महासचिव प्रकाश करात ने समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा, वायनाड से राहुल गांधी को मैदान में उतारने का कांग्रेस का निर्णय यह दिखाता है कि केरल में अब वाम दलों के खिलाफ लड़ना ही उनकी प्राथमिकता है। यह भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता के खिलाफ है, क्योंकि केरल में सिर्फ एलडीएफ ही है, जो भाजपा से लड़ने वाली मुख्य ताकत है।

प्रकाश करात ने आगे कहा कि लेफ्ट के खिलाफ राहुल गांधी जैसे उम्मीदवार को चुनने का मतलब है कि कांग्रेस केरल में वामपंथियों को निशाना बनाने जा रही है। यह ऐसी चीज है जिसका हम पुरजोर विरोध करेंगे और इस चुनाव में हम वायनाड में राहुल गांधी की हार सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे।

उधर, केरल के सीएम पी.विजयन ने भी राहुल गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने पर प्रतिक्रिया दी है। विजयन ने कहा, वह केरल में लोकसभा की 20 सीटों में से एक सीट पर लड़ रहे हैं। इसे किसी और रूप में देखने की जरूरत नहीं है। हम उनसे लड़ेंगे। उन्हें एक ऐसी सीट से लड़ना चाहिए था, जहां बीजेपी का कोई प्रत्याशी मैदान में हो। यह और कुछ नहीं बल्कि सीधे लेफ्ट से लड़ाई है।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ने पर तंज कसा। एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘मैंने वॉट्सऐप पर पढ़ा कि राहुल अमेठी को छोड़कर केरल भाग गए हैं। आखिर उन्हें केरल क्यों जाना पड़ा? हम सभी जानते हैं कि राहुल का अमेठी से ही लड़ना तय था, लेकिन अब वे वहां जाकर ध्रुवीकरण की राजनीति से जीत हासिल करना चाहते हैं।’

बता दें कि, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में अपने पारंपरिक गढ़ अमेठी के अलावा केरल की वायनाड संसदीय सीट से भी चुनाव लड़ेंगे। केरल से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि गांधी ने प्रदेश इकाई के अनुरोध के बाद वायनाड से लड़ने पर सहमति जताई है। एंटनी ने कहा, राहुल गांधी केरल की वायनाड संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here