पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के स्कूल में पसरा अंधेरा, बिल का भुगतान नहीं हुआ तो काट दी बिजली

0

महान भारतीय वैज्ञानिक और देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने तमिलनाडु के रामेश्वरम स्थित
जिस स्कूल में अपनी शुरुआती पढ़ाई की थी उसकी बिजली आपूर्ति दो दिनों से बंद है। बिल का भुगतान नहीं होने के कारण बिजली विभाग ने स्कूल की बिजली काट दी है। देश सहित विश्वभर में बेहद लोकप्रिय हस्तियों में शुमार डॉक्टर कलाम ने रामेश्वरम् के मंडपम पंचायत यूनियन मिडिल स्कूल में दूसरी कक्षा तक पढ़ाई की थी, लेकिन आज उस स्कूल की स्थिति ऐसी हो गई है कि स्कूल प्रबंधन के पास बिजली के बिल चुकाने तक के पैसे नहीं हैं।

PHOTO: Deccan Chronicle

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक शिक्षा विभाग के अधिकारियां ने बताया कि स्थानीय निकाय द्वारा दो साल से अधिक समय से लंबित बिल का भुगतान नहीं किए जाने के कारण बिजली विभाग ने मंडपम पंचायत यूनियन मिडिल स्कूल (नंबर 1) में बिजली की आपूर्ति बंद कर दी है। दिवंगत ‘मिसाइल मैन’ ने इस स्कूल में दशकों पहले पढ़ाई की थी। उस समय यह एक प्राथमिक विद्यालय था।

अधिकारियों ने बताया कि दो साल से अधिक समय से बकाया लंबित है जिसके कारण बिजली आपूर्ति काटने के लिए विवश होना पड़ा। पंचायत यूनियन के अधिकारियों ने बताया कि बकाया का भुगतान तत्काल किया जाएगा और शुक्रवार से बिजली की आपूर्ति बहाल हो जाएगी।

बिजली नहीं रहने के कारण मध्य विद्यालय के छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कलाम ने जनवरी 2011 में यहां एक पुस्तकालय और एक कंप्यूटर कक्ष का उद्घाटन किया था। बिजली आपूर्ति बंद होने के बाद से छात्रों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

वर्ष 2015 में डॉ. कलाम की मौत के बाद ये स्कूल और ज्यादा चर्चा में आ गया था। दो साल पहले राज्य सरकार ने स्कूल के सभी खर्च उठाने की बात कही थी। यही वजह है कि क्षेत्र के लोग इस बात को लेकर भी नाराज हैं कि सरकार की लापरवाही के चलते डॉ कलाम के स्कूल का बिजली का कनेक्शन काटा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here