लोकसभा की चार, विधानसभा की आठ सीटों पर 19 नवंबर को होगा उपचुनाव

0

चुनाव आयोग ने लोकसभा की चार और विधानसभा की आठ रिक्त पड़ी सीटों पर 19 नवंबर को उपचुनाव कराने की घोषणा कर दी है. चुनाव के लिए अधिसूचना 26 अक्तूबर को जारी की जाएगी और मतदान 19 नवंबर को होगा।

मतगणना 22 नवंबर को होगी। आयोग ने कहा कि लोकसभा सीटों लखीमपुर (असम), शहडोल (मध्यप्रदेश) और कूचबिहार तथा तमलुक (पश्चिम बंगाल) के अलावा असम, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पुदुचेरी में विधानसभा की आठ सीटों पर मतदान एक दिन होना है।

Also Read:  मित्रो, मेरा देश बदला हो या न हो, मेरा पत्रकार जरूर बदल रहा है

सर्वानंद सोनोवाल ने असम विधानसभा चुनावों के बाद भाजपा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया था, इस कारण लखीमपुर सीट रिक्त हो गई। सोनोवाल फिलहाल प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। वहां भाजपा सांसद दलपत सिंह परास्ते के निधन के कारण शहडोल सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

Also Read:  हाईकोर्ट के फैसले के बाद बुरके और हिजाब पर लगी रोक हटा सकती है सीबीएसई

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार सीट से तृणमूल कांग्रेस की सांसद रेणुका सिन्हा की मृत्यु होने के कारण सीट रिक्त हो गया है. तमलुक सीट से तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुवेन्दु अधिकारी, नंदीग्राम विधानसभा सीट से विधायक चुनकर मंत्री बन गए. इस कारण यहां उपचुनाव आवश्यक हो गया।

भाषा की खबर के अनुसार, जिन आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, वे हैं, बैठालंगसो, हयुलिआंग (सु अरुणाचल प्रदेश), नेपानगर मध्यप्रदेश, मोंटेस्टवर पश्चिम बंगाल, तिरूपराकुन्द्रण, तमिलनाडु, बारजाला और खोवई त्रिपुरा तथा नेल्लीतोपे पुद्दुचेरी।

Also Read:  मोदी जी। आप रिलायंस के ऐड में मॉडलिंग करते रहना। देश की सारी लेबर मिलके आपको 2019 में सबक़ सिखाएगी- केजरीवाल

इसके अलावा चुनाव आयोग ने तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों अरावकुरिचि और तंजावुर पर भी 19 नवंबर को ही मतदान कराने की घोषणा की है। विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को धन बांटने के आरापों के बाद इन दोनों सीटों पर मतदान रद्द हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here