फारूक अब्दुल्ला का विवादित बयान, कहा- आजाद कश्मीर की बात करना गलत, POK पाकिस्तान का हिस्सा

0

जम्मू कश्मीर में विपक्षी दल नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूख अब्दुल्ला ने शनिवार (11 नवंबर) को एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) पाकिस्तान का है। यह चीज नहीं बदलेगी, चाहे भारत-पाक एक दूसरे के खिलाफ कितने ही युद्ध क्यों ना लड़ लें।

Photo Credit: Nissar Ahmad/The Hindu

न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक फारूख ने यह भी कहा कि आजाद कश्मीर पर किसी तरह की चर्चा गलत है। इस हिस्से का तीन परमाणु शक्ति संपन्न देश चीन, पाकिस्तान और भारत से घिरा होना इसका प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि कश्मीर का जो हिस्सा पाकिस्तान के पास है वह उसी का है। इसको लेकर कितने भी युद्ध या वार्ताएं दोनों देशों के बीच हो जाएं सच पर कोई असर नहीं होगा।

फारूख का बयान तब आया है जब एक दिन पहले शुक्रवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने ‘कश्मीर की आजादी’ के प्रस्ताव को वास्तविकता से कोसों दूर बताते हुए निरस्त कर दिया था। फारूख अब्दुल्ला ने कहा कि कश्मीर तीनों तरफ से घिरा हुआ है। एक ओर चीन तो दूसरी ओर पाकिस्तान दोनों देशों के पास परमाणु हथियार हैं। ऐसे में घाटी के लोगों के पास सिर्फ एक अल्लाह का नाम है।

उन्होंने कहा कि जो अलगाववादी आजादी की बात करते हैं यह उनकी बड़ी गलती है। स्वायतता के मुद्दे पर पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला ने कहा कि राज्य अपने दिल से भारत से जुड़ने को तैयार हुआ है, वहीं देश ने कश्मीर की अवाम को धोखा दिया है, उनके साथ सही बर्ताव नहीं किया गया।

फारूख ने कहा कि केंद्र सरकार ने दिनेश्वर शर्मा को बातचीत के लिए भेजा है, लेकिन बातचीत ही अकेला रास्ता नहीं है। उन्होंने कहा कि यह मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच का है और इसके लिए पाकिस्तान से बात की जानी चाहिए कश्मीर का एक हिस्सा उनके पास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here