67वें जन्मदिन पर PM मोदी ने मां से लिया आशीर्वाद, देश को समर्पित करेंगे सरदार सरोवर बांध

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज (17 सितंबर) 67वां जन्मदिन है। इस अवसर पर मोदी गुजरात में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध देश को समर्पित करेंगे। अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी ने सबसे पहले गांधी नगर में अपनी मां हीरा बा से मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया। इसके बाद पीएम मोदी सरदार सरोवर बांध के उद्घाटन के लिए रवाना हो गए।

जन्मदिन के दिन ही पीएम मोदी एक रैली कर इस साल होने वाले गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए भी बिगुल फूंकेंगे। सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना का लोकार्पण के साथ पीएम अहमदाबाद में एक रैली को भी संबोधित करेंगे। साल के आखिरी में होने चुनावों से पहले मोदी की इस रैली को राजनीतिक लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है।

पीएम मोदी गुजरात में नर्मदा जिले के केवड़िया स्थित नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध देश को समर्पित करेंगे। नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना करने के बाद मोदी इस परियोजना का लोकार्पण करेंगे। 56 साल पहले नर्मदा जिले के केवादिया में सरदार सरोवर बांध की आधारशिला रखी गई थी। इस बांध प​रियोजना और इस पर बनी बिजली परियोजना से चार राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश को लाभ मिलेगा।

इस बांध की परिकल्पना सरदार वल्लभभाई पटेल ने 1946 में ही की थी। जबकि इस पर काम 1970 के दशक से ही प्रारंभ हो पाया। विद्युत परियोजना से चार राज्यों गुजरात, महाराष्ट, राजस्थान और मध्य प्रदेश को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। ऊंचाई बढ़ाने के लिए 17 जून को इसको बंद कर दिया गया था, अब फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

इस दौरान प्रधानमंत्री बांध के समीप ही बन रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा ‘स्टेचू आफ यूनिटी’ के निर्माण में हुई प्रगति का जायजा भी लेंगे। जहां ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’(सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा) और सरदार पटेल को समर्पित एक स्मारक परिसर बनाया जा रहा है। यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बन रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here