30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

0

पीएम नरेंद्र मोदी 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से रविवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी गई। ट्वीट कर कहा गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

File

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शनिवार को भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का नेता सर्वसम्मति से चुन लिया गया। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी के निर्वाचन के बाद कहा, ‘‘मोदी को सर्वसम्मति से 353 सांसदों के संसदीय दल का नेता चुना जाता है।’’ इस दौरान मोदी ने सांसदों और नेताओं का अभिवादन स्वीकार किया।

राजग के वरिष्ठ नेताओं ने गठबंधन के नेता के तौर पर मोदी के चुनाव का समर्थन किया जिनमें जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल शामिल हैं। इससे पहले मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुना गया।

शाह ने मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा और पूर्व पार्टी अध्यक्षों राजनाथ सिंह तथा नितिन गडकरी ने प्रस्ताव का अनुमोदन किया। हालांकि, मोदी का चुनाव महज औपचारिकता ही था, क्योंकि राजग पहले ही उन्हें गठबंधन का प्रधानमंत्री पद का दावेदार घोषित कर चुका है।

भारतीय जनता पार्टी और इसकी अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुने जाने के बाद वह (मोदी) सरकार बनाने का दावा पेश करने शनिवार रात राष्ट्रपति भवन गए। मोदी ने बाद में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए नई सरकार का गठन करने को कहा है। उन्होंने कहा, ”भारत के लिए विश्व में काफी अवसर हैं, सरकार उनका पूरा इस्तेमाल करने के लिए काम करेगी और एक पल के लिए भी आराम नहीं करेगी।”

मोदी ने कहा कि लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि नई सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। वहीं, राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ने मोदी को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। इसमें कहा गया है कि कोविंद ने मोदी से अनुरोध किया कि वह उन्हें उन अन्य सदस्यों के नाम सुझायें जिन्हें केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों के तौर पर नियुक्त किया जाना है।

गौरतलब है कि निवर्तमान मंत्रिपरिषद के मंत्रियों ने शुक्रवार रात कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। कोविंद ने मोदी को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने को कहा था। लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राजग को प्रचंड बहुमत मिला है। बता दें कि मोदी के नेतृत्व में राजग ने आम चुनाव में बड़ी सफलता हासिल की है, जिसमें भाजपा की 303 सीटें शामिल हैं। देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘प्रचंड लहर’ पर सवार भाजपा लोकसभा चुनाव 2019 में ऐतिहासिक जीत दर्ज कर लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है।

लोकसभा चुनाव परिणाम में भाजपा को अकेले 303 और एनडीए को 553 सीटें मिली हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। वहीं, कांग्रेस को इस लोकसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस को इस बार 52 सीटें मिली हैं जो पिछले चुनाव में मिली 44 सीटों से ज्यादा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here