PM मोदी ने हैदराबाद मेट्रो का किया उद्घाटन, मुख्यमंत्री और राज्यपाल के साथ किया सफर, जानिए क्या है खास बातें

0

हैदराबाद में आयोजित आठवें वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईसी 2017) में भाग लेने के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (28 नवंबर) को हैदराबाद मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यपाल ई नरसिम्हन अौर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के साथ मेट्रो ट्रेन में सफर भी किया।इससे पहले पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज दुनिया की निगाहें हैदराबाद पर है क्योंकि यहां जीईएस जैसा इतना बड़ा आयोजन होने जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि देश के दक्षिणी हिस्से में, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सरकार में सेवा करने के लिए कई अवसर नहीं मिले हैं। फिर भी, हमारे कार्यक्षेत्र हमेशा जमीन पर काम कर रहे हैं और लोगों के साथ हैं।

उन्होंने कहा कि हमें बीजेपी कार्यकर्ताओं के इस परिवार पर गर्व है। पीएम मोदी ने कहा कि हम सहकारी संघवाद में विश्वास करते हैं। उन राज्यों के खिलाफ भेदभाव का कोई सवाल नहीं है जहां हम सत्ता में नहीं हैं। हम अपने देश के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। बता दें कि मेट्रो सेवा का व्यवसायिक परिचालन 29 नवंबर से शुरू किया जाएगा।

क्या है खास बातें?

72 किमी लंबी इस मेट्रो परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ होने के बाद बुधवार से ही नागोले से मियापुर तक की मेट्रो आम लोगों के खोल दी जाएगी। 30 किलोमीटर के नेटवर्क में 24 स्टेशन बनाए गए हैं, जो शहर के सभी महत्वपूर्ण स्‍थानों जैसेः राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, ओस्मानिया यूनिवर्सिटी, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन और बेगमपेट तथा अमीरपेट से होकर गुजरते हैं।

मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने के लिए तेलंगाना स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (टीएसआरटीसी) फीडर बस सर्विस भी शुरू कर रहा है। शुरुआत में 50 फीडर बसों को उतारा गया है। साथ ही लोगों के लाइन और समय बचाने के लिए हैदराबाद मेट्रो के हर स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन अपलब्ध होगा। हैदराबाद मेट्रो को इको फ्रेंडली बनाने पर जोर दिया गया है।

यह मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी, यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी के दौरान यह सुबह 5.30 बजे से रात 11 बजे तक चलेगी। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के अंतर्गत बनी दुनिया की सबसे बड़ी हैदराबाद मेट्रो रेल सेवा में महिला शक्ति की भूमिका अहम होगी। कुल 120 मेट्रो रेल ड्राइवरों में से 35 महिला ड्राइवर हैं। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने मियांपुर स्टेशन से मेट्रो की सवारी की इस दौरान उनकी मेट्रो को महिला ड्राइवर ने ही चलाई।

हैदराबाद मेट्रो का किराया दिल्ली की तर्ज पर ही होगा। पहले 2 किमी के लिए जहां 10 रुपए देने होंगे वहीं 2-4 किमी के लिए 15 रुपए, 4-6 किमी के लिए 25 रुपए देने होंगे। मेट्रो में 30 किमी से ज्यादा का सफर करने के लिए सर्वाधिक किराया 60 रुपए देना होगा।

 

 

"
"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here