LIVE: देशवासियों को दिए संदेश में पीएम मोदी ने कहा- ‘आज भारत ने अंतरिक्ष इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाया, अमेरिका, रूस और चीन के बाद दुनिया का चौथा अंतरिक्ष महाशक्ति बना’

0

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को एक महत्वपूर्ण संदेश दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘ऐंटी सैटलाइट वेपन A-SAT सफलतापूर्वक लॉन्च कर लिया गया है। मैं इसके लिए डीआरडीओ के सभी वैज्ञानिकों को इसके लिए बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि अब तक दुनिया के 3 देश अमेरिका, रूस और चीन को अंतरिक्ष में यह उपलब्धि हासिल थी। भारत अब चौथा देश बन गया है। भारत के लिए यह गर्व का पल है। वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर एनईओ (लो अर्थ ऑर्बिट) में एक लाइट सैटलाइट को मार गिराया है।

पीएम मोदी ने कहा कि यह पूर्व निर्धारित लक्ष्य था। उसे ऐंटि सैटलाइट (ए-सैट) मिसाइल से गिराया गया। केवल तीन मिनट में सफलता के साथ यह मिशन पूरा हुआ। यह ‘मिशन शक्ति’ बहुत कठिन मिशन था। इसमें बड़ी तकनीकी क्षमता की जरूरत थी। वैज्ञानिकों ने सभी निर्धारित लक्ष्य और उद्देश हासिल किए। यह गर्व की बात है। ‘मिशन शक्ति एक बहुत मुश्किल ऑपरेशन था, लेकिन भारतीय वैज्ञानिकों ने इसे लॉन्च के सिर्फ 3 मिनट में ही हासिल कर लिया है।

पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान कहा कि भारत अंतरिक्ष पावर के रूप में दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली देश बन गया है। भारत ने आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के नाम पर दर्ज करा दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने आज एक अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की है. भारत में आज अपना नाम ‘स्पेस पावर’ के रूप में दर्ज करा दिया है। अब तक रूस, अमेरिका और चीन को ये दर्जा प्राप्त था, अब भारत को भी यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि यह देश के लिए गर्व की बात है।

बता दें कि कुछ समय पहले ही पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी थी कि वह देशवासियों के नाम 11:45 से 12:00 बजे के बीच एक महत्वपूर्ण संदेश जारी करने वाले हैं। उन्होंने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी। ‘ऐंटी सैटलाइट वेपन A-SAT सफलतापूर्वक लॉन्च कर लिया गया। मैं इसके लिए डीआरडीओ के सभी वैज्ञानिकों को इसके लिए बधाई देना चाहता हूं।

देखें, लाइव अपडेट्स:

  • पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने आज अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया है। मिशन शक्ति एक कठिन ऑपरेशन था। वैज्ञानिकों ने मिशन शक्ति ऑपरेशन पूरा किया। अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है।
  • देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है।
  • भारत ने आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के नाम पर दर्ज करा दिया है : पीएम मोदी
  • पीएम मोदी के इस ट्वीट से आम जनता के साथ-साथ सभी राजनीतिक दलों में हलचल बढ़ गई थी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशवासियों के नाम इस संदेश को रेडियो, टेलिविजन और सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जा रहा है।
  • देशवासियों को महत्वपूर्ण संदेश दे रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया था कि वह सुबह 11:45 से 12:00 बजे के बीच महत्वपूर्ण संदेश लेकर आएंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया, ‘मैं देश को एक महत्पूर्ण संदेश 11:45 से 12:00 बजे के बीच जारी करूंगा। आप टेलिविजन, रेडिया और सोशल मीडिया पर देखें।’

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि पीएम मोदी इस दौरान क्या संदेश देने वाले हैं, लेकिन उनकी ओर से सोशल मीडिया, टीवी और रेडियो पर लोगों से जुड़ने का आग्रह करने से साफ हो गया था कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के इस ट्वीट के बाद लोगों में उत्सुकता काफी बढ़ गई थी कि पीएम मोदी आखिर क्या बोलने वाले हैं। दरअसल, आचार संहिता लागू होने की वजह कोई बड़ी घोषणा नहीं की जा सकती है।

बता दें कि देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है, जिसके साथ देश में आचार संहिता भी लागू हो गई है।पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, 11 अप्रैल को पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों के लिए मतदान होगा। तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

जबकि चौथे चरण में 29 अप्रैल को नौ राज्यों की 71 सीटों के लिए मतदान होगा। पांचवें चरण में छह मई को सात राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। छठा चरण 12 मई को होगा जिसमें सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा जिसमें आठ राज्यों की 59 सीटों के लिए वोटिंग होगी। सभी सीटों पर मतगणना एक साथ 23 मई को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here