48 साल के हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई

0

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का मंगलवार (19 जून) यानी आज 48वां जन्मदिन है। कांग्रेस कार्यकर्ता पूरे देश में अपने नेता का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मना रहे हैं। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी का यह पहला जन्मदिन है। सोशल मीडिया पर उन्हें सुबह से ही ढेरों बधाई संदेश मिल रहे हैं। दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पर कांग्रेस समर्थकों ने जश्न भी मनाया।

File Photo: REUTERS

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुबह ट्वीट कर कांग्रेस अध्यक्ष को जन्मदिन की बधाई दी। पीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।’ बता दें कि 19 जून 1970 को जन्मे राहुल गांधी ने 2004 में सक्रिय राजनीति में कदम रखा था।

बता दें कि दिसंबर 2017 में राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी ने पार्टी की कमान उन्हें सौंपी। सोनिया 19 वर्षों तक पार्टी की अध्यक्ष रहीं। अब राहुल गांधी और पीएम मोदी दोनों ही 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुट गए हैं। माना जा रहा है कि आगामी चुनावों में कांग्रेस राहुल को ही मुख्य चेहरे के रूप में चुनावी मैदान में उतार सकती है।

फिलहाल राहुल गांधी के सामने अब अगली बड़ी चुनौतियां मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव हैं। यहां तीनों ही जगह केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) लंबे समय से सत्ता में है। ऐसे में कांग्रेस के पास वापसी का मौका है।

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले अगर कांग्रेस इन राज्यों में जीत का स्वाद चखती है तो उसे बड़ा मानसिक लाभ मिलेगा। इसी कवायद में राहुल गांधी ने खुद अगुवाई करते हुए एक एकजुट विपक्ष को तैयार करना भी शुरू कर दिया है।

कई अन्य नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा ट्विटर पर और भी कई राजनीतिक पार्टियों के बड़े नेताओं ने राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं। वहीं ट्विटर पर #HappyBirthdayRahulGandhi टॉप पर ट्रेंड कर रहा है।

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई देत हुए उनके नेतृत्व की तारीफ की। तेजस्वी ने कहा, ‘राहुल गांधी जी को जन्मदिन मुबारक। आपने अनूठा विजन और अनुकरणीय नेतृत्व पेश किया। आपके जन्मदिन पर मैं शांति, अच्छे स्वास्थ्य, सफलता और खुशी की कामना करता हूं।’

वहीं, गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भी कांग्रेस अध्यक्ष को जन्मदिन की बधाई दी। हार्दिक ने ट्विटर पर लिखा, ‘कोंग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, ईमानदारी और स्वमान के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा देने वाले आदरणीय राहुल गांधी जी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं आपका जीवन खुशी से भरा हो और देश की सेवा में आपका जीवन समर्पित रहे एसी आशा।’

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here