जब आज ही के दिन अचानक नवाज शरीफ से मिलने पाकिस्तान चले गए थे PM मोदी, ट्विटर यूजर्स ने मुलाकात को याद कर लिए मजे

0

आज (25 दिसंबर) पाकिस्तानी के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का आज जन्मदिन है। आज ही के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक 25 दिसंबर 2015 में नवाज शरीफ के जन्मदिन के अवसर पर उनके घर लाहौर जा पहुंचे थे। पीएम मोदी ने उस वक्त भारत-पाकिस्तान सहित पूरे विश्व को चौंका दिया था। पीएम मोदी अफगानिस्तान से लौटते वक्त अचानक नवाज शरीफ से मिलने पाकिस्तान पहुंच गए थे।

File Photo: AFP

पीएम मोदी की यह यात्रा दुनिया भर में खूब सुर्खियां बटोरी थी। कहा तो यह भी जाता है कि दोनों नेताओं की मुलाकात में उद्योगपति सज्जन जिंदल ने बड़ा रोल निभाया था। हालांकि दोनों की इस ऐतिहासिक मुलाकात के बावजूद भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में लगातार खटास बढ़ती नजर आ रही है।

पाकिस्तान में इस साल पनामा पेपर मामले को लेकर नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के साथ राजनीतिक हालात नाजुक बने रहे। साथ ही इस मुलाकात के बाद भारत-पाकिस्तान संबंध और खराब हो गए। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई, क्योंकि दोनों ने ही इसे प्राथमिकता नहीं दी।

File Photo: AFP

2016 में पाकिस्तानी आतंकी समूहों द्वारा भारत में किए गए हमले और भारत द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सर्जिकल हमले करने के साथ दोनों देशों के संबंध बिगड़ गए। अप्रैल में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को मौत की सजा दिए जाने से यह संबंध और बिगड़ गए।

सोशल मीडिया यूजर्स दोनों की मुलाकात को याद कर अपने-अपने अंदाज में ले रहे हैं मजे

https://twitter.com/RealQueenSimren/status/945015737617281025

बेहद खास है आज का दिन

सोमवार (25 दिसंबर) को क्रिसमस का पर्व पूरे विश्व में बड़े हर्षोल्लाष के साथ मनाया जा रहा है। रविवार रात के 11:30 बजे प्रभु यीशु के जन्म का स्वागत प्रार्थना कर किया गया। यह पर्व ईसाई धर्म के भगवान ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता हैं। इस दिन एक-दूसरे को उपहार देने की परंपरा होती है।

पूरी दुनिया में इस त्योहार को 25 दिसंबर को मनाया जाता है, लेकिन जर्मनी में 24 दिसंबर को ही इससे जुडे समारोह शुरू हो जाते हैं। इस पर्व को पूरी दुनिया में एक धार्मिक और पारंपरिक पर्व के रुप में सेलिब्रेट किया जाता है। इसके अलावा भी आज (25 दिसंबर) का दिन कई मायनों में बेहद खास है।

दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी भी 25 दिसंबर को अपना 93वां जन्मदिन मना रहे हैं। वाजपेयी 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में लखन से लोकसभा सदस्य चुने गये। वह बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूर्ण करने वाले पहले और अभी तक एकमात्र गैर-कांग्रेसी नेता हैं।

वहीं एक और भारत रत्न व काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक पं. मदन मोहन मालवीय का भी जन्मदिन है। महामना के नाम से मशहूर पं. मदन मोहन मालवीय की हिंदू धर्म के सिद्धांतों में अगाध श्रद्धा थी। राष्ट्रवाद उनमें कूट-कूट कर भरा था। शिक्षा के क्षेत्र में उनके कार्य और देशभक्ति को हमेशा याद किया जाता है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here