प्रेस फ्रीडम डे: PM मोदी बोले- स्वतंत्र प्रेस ही लोकतंत्र को बनाती है मजबूत

0

मजबूत लोकतंत्र के लिये स्वतंत्र प्रेस के महत्व को रेखांकित करते हुए पीएम मोदी ने गुरुवार(3 मई) को कहा कि अलग-अलग विचार और मानवीय अभिव्यक्ति समाज को विविधतापूर्ण बनाती है और आइए, आज विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर हम स्वतंत्र प्रेस को मजबूत समर्थन की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि करें।

प्रेस फ्रीडम डे
File Photo: PTI

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि, ‘प्रेस की स्वतंत्रता को बरकरार रखने के लिये अथक परिश्रम करने वालों की मैं सराहना करता हूं। इन जैसे असंख्य पुरूषों और महिलाओं के प्रयासों के कारण स्वतंत्र प्रेस की भावना बलवती हुई है।’

उन्होंने कहा कि एक स्वतंत्र प्रेस ही मजबूत लोकतंत्र बनाता है। आज विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर हम स्वतंत्र प्रेस को मजबूत समर्थन की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि करें। अलग अलग विचार और मानवीय अभिव्यक्ति समाज को विविधतापूर्ण बनाती है।

मोदी ने कहा कि वे एक बार फिर से प्रेस और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की सुरक्षा के लिये सोशल मीडिया पर सक्रिय भूमिका निभाने वालों की सराहना करते हैं।

बता दें कु, कुछ दिनों पहले सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने फेक न्यूज़ या फर्जी ख़बरों पर अंकुश लगाने के लिए एक गाइडलाइन जारी कि थी। जिसमें बताया गया था कि, अगर कोई पत्रकार फर्जी खबरें करता हुआ या इनका दुष्प्रचार करते हुए पाया जाता है तो उसकी मान्यता स्थायी रूप से रद्द की जा सकती है।

हालकि, इस गाइडलाइन पर विवाद बढ़ने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘फेक न्यूज’ चलाने पर कार्रवाई करने वाली केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के मंत्रालय द्वारा जारी विवादित आदेश को वापस लेने के लिए कह दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here