PM मोदी ने की सोशल मीडिया पर गंदगी ना फैलाने की अपील, लोगों ने कसा तंज- ‘इसकी शुरुआत घर से ही क्यों न हो फिर?’

2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (29 अगस्त) को सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर लोगों से एक अपील की। उन्होंने सोशल मीडिया पर कई बार लोगों के मर्यादा की सीमा पार कर जाने का जिक्र करते हुए कहा कि एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में सभी का कर्तव्य है कि वे इस प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म का इस्तेमाल गंदगी फैलाने के लिए नहीं करने का संकल्प लें।

PM Narendra Modi (PTI Photo/File)

वाराणसी में पार्टी के विभिन्न विभागों के कार्यकर्ताओं के साथ नरेंद्र मोदी एप के माध्यम से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘सोशल मीडिया पर कभी कभी लोग मर्यादाएं भूल जाते हैं। किसी भी झूठी बात को सुना और उसे शेयर कर देते हैं।’’ उन्होंने कहा कि कई बार तो उसे सुनते भी नहीं हैं। कई लोग ऐसे ऐसे शब्दों का प्रयोग करते हैं जो सभ्य समाज में अस्वीकार्य है, शोभा नहीं देता है। महिलाओं के खिलाफ भी ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है।

समाचार एजेंसी पीटीआई/भाषा के मुताबिक पीएम मोदी ने कहा, ‘‘यह किसी राजनीतिक दल की बात नहीं है। यह सवा सौ करोड़ लोगों का विषय है। ऐसे में हम संकल्प लें कि इस सोशल प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म का उपयोग कभी भी गंदगी फैलाने के लिये नहीं करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि स्वछता अभियान दिमागी स्वच्छता से भी जुड़ा है।

उन्होंने कहा, ‘मोहल्ले में तू-तू मैं-मैं हर देश में होती होगी। पहले कभी गांव में किसी को भनक तक नहीं लगती थी। मैं तो कभी-कभी हैरान हो जाता हूं कि आज दो पड़ोसियों की लड़ाई को भी सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया जाता है और वह नेशनल न्यूज बन जाती है।’ अच्छी एवं सकारात्मक खबरों के महत्व को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री आगे कहा कि कोशिश होनी चाहिए कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल सकारात्मक चीजों के लिए किया जाए।

सोशल मीडिया पर लोगों ने लिए मजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सोशल मीडिया पर लोगों से गंदगी ना फैलाने की अपील किए जाने को लेकर सोशल मीडिया पर लोग अपने-अपने अंदाज में मजा ले रहे हैं। वरिष्ठ पत्रकार अमिताभ श्रीवास्तव ने तंज कसते हुए लिखा है, “सलाह तो अच्छी और काबिले अमल है। शुरुआत घर से ही क्यों न हो फिर?”

अब्दुल कलाम को किया याद

पीएम मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को याद करते हुए कहा, ‘‘हमारे पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम ने कहा था कि देश में सकारात्मक खबरों का माहौल तैयार किया जाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि नकारात्मक खबरों से लोगों में निराशा का भाव उत्पन्न होता है। जब प्रकाश फैलेगा तब निराशा के लिये कोई जगह नहीं होगी। मोदी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे बदलते भारत की तस्वीर लोगों को दिखाने के लिए मोबाइल से छोटे छोटे वीडियो तैयार करें और उसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Pizza Hut

2 COMMENTS

  1. BJP ke PM ko ye salah dene se pehle khud aise logo ko follow karna band karna chahiye jo logo ko maa behen ki galiya dete hai jo na jane apne Facebook tweeter jaise social media pe logo ko troll karte aur galiya dete hai… Ye ek aise PM hai jinki baaton ko koi bhi gambhirta se nahi leta, ek to jhuth itna bolte hai hai ke log samajh nahi pate ke kon si baat jhuth hai aur kon si sahi agar wo kahi pe bhasan dete hai to log yakin karne se pehle fact check karte hai ke sach bola hai ke jhuth…..
    Sir kamsekam apni baaton ko hi thori series le aur sach boliye…..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here