पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक के बाद पहली बार बोले पीएम मोदी- ‘‘सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा, देश नहीं झुकने दूंगा’’

0

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले का भारत ने बदला लिया है। भारत ने मंगलवार (26 फरवरी) तड़के पाकिस्तान के भीतर हवाई हमले कर कई आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाया। भारतीय वायुसेना के जवानों ने एलओसी के पार जाकर आतंकी कैंप पर हमला बोला और उनके कई आतंकवादी कैंपों को ध्वस्त कर दिया है। वायुसेना की इस कार्रवाई के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि देश सुरक्षित हाथों में है और देश से ऊपर कुछ भी नहीं है।

File Photo: @narendramodi

नियंत्रण रेखा के पार आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई का जिक्र किए बिना राजस्थान का चुरू में एक रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘‘सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा… ’’ कविता पढ़ी और कहा कि उनके लिए खुद से बड़ा दल और दल से बड़ा देश है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने राजस्थान की सरकार पर आरोप लगाया कि वह केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और आयुष्मान भारत योजना में सहयोग नहीं कर रही है जिसकी वजह से इनका लाभ राज्य के किसानों और आम जनता को नहीं मिला।

पीएम मोदी भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान में, नियंत्रण रेखा के दूसरी ओर मंगलवार को तड़के आतंकी शिविरों के खिलाफ कार्रवाई के बाद अपनी पहली चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे। अपने भाषण की शुरुआत में मोदी ने मौजूदा जनसमूह के जोश को देखते हुए कहा, ‘‘आज आपका मिजाज कुछ और लग रहा है।’ इसके बाद उन्होंने भारत माता के जयकारे लगवाए और कहा, ‘‘आपकी ये भावनाएं, आपका ये उत्साह आपका ये जोश मैं भली भांति समझ रहा हूं। आज एक ऐसा पल है…, आओ हम सभी भारत के पराक्रमी वीरों को सिर झुकाकर नमन करें। आज चुरू की धरती से मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है और देश से ऊपर कुछ भी नहीं है।’’

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ‘‘देश से बढ़कर कुछ नहीं होता। देश सर्वोपरि है।’’ पीएम मोदी ने अपने लगभग आधे घंटे के भाषण में सैन्य कार्रवाई का जिक्र तो नहीं किया लेकिन एक बार मुस्कुराते हुए जनता से कहा, ‘‘आज आपका मिजाज कुछ और ही लग रहा है।’’ इसके बाद उन्होंने यह कविता पढ़ी:

‘सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा।’

‘मैं देश नहीं रुकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा।’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमें फिर से दोहराना है और खुद को याद दिलाना है। न हम भटकेंगे, न हम अटकेंगे, कुछ भी हो हम देश नहीं मिटने देंगे।’’ मोदी ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का कार्यान्वयन इसलिए कर सकी है क्योंकि ‘‘हमारे लिए खुद से बड़ा दल है और दल से भी बड़ा देश है। इसी भावना के साथ हम निरंतर देश के प्रत्येक जन की सेवा में लगे हुए हैं।’’

उन्होंने कहा ‘‘ देश से बढ़कर हमारे लिए कुछ नहीं है। देश की सेवा करने वालों को, देश के निर्माण में लगे हर व्यक्ति को आपका ये प्रधानसेवक नमन करता है।’’ बता दें कि राजस्थान का चुरू उस शेखावाटी इलाके में आता है जहां से बड़ी संख्या में लोग देश की सेना और अन्य सैन्य बलों में हैं। सभा में बड़ी संख्या में लोग थे। सभा में पाकिस्तान के खिलाफ नारे भी लगे।

भारत ने की पुष्टि

भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने मंगलवार को बताया कि भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को तड़के सीमापार स्थित आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद के ठिकाने पर बड़ा एकतरफा हमला किया जिसमें बड़ी संख्या में आतंकवादी, प्रशिक्षक, शीर्ष कमांडर और जिहादी मारे गए। विदेश सचिव ने संवाददाताओं को बताया कि पाकिस्तान स्थित आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद के बालाकोट में मौजूद सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर खुफिया सूचनाओं के बाद की गई यह कार्रवाई जरूरी थी क्योंकि आतंकी संगठन भारत में और आत्मघाती हमले करने की साजिश रच रहा था।

खबरों के मुताबिक, वायुसेना के मिराज लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की। यह कार्रवाई पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में कई गई है। भारत द्वारा यह हवाई हमला जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के 12 दिन बाद किया गया है। 12 दिन पहले जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर किए गए आत्मघाती हमले में बल के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here