कजाकिस्तान में PM मोदी ने की नवाज शरीफ से मुलाकात, मां का पूछा हालचाल

0

भारत-पाकिस्तान में रिश्तों की कड़वाहट के बीच गुरुवार(8 जून) को कजाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन के स्वागत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का आमना-सामना हुआ। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का अभिवादन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने शरीफ और उनकी मां की सेहत का हालचाल पूछा।

File photo

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से कहा कि एक स्वागत समारोह में दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का हाल-चाल पूछा। वहीं, न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी ने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और उनकी मां और परिवार के बारे में भी हालचाल लिया। बता दें कि शरीफ का हाल ही में हार्ट का ऑपरेशन हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शरीफ के हार्ट का ऑपरेशन के बाद दोनों नेताओं की पहली बार आमने-सामने मुलाकात हुई, इसलिए मोदी ने उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की। बता दे कि इससे पहले दोनों नेताओं के बीच 25 दिसंबर 2015 को लाहौर में हुई मुलाकात के बाद दोनों का पहली बार आमना-सामना हुआ है। उस वक्त प्रधानमंत्री मोदी आश्चर्यजनक तरीके से लाहौर पहुंच गये थे।

गौरतलब है कि इन दिनों नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों के शव को क्षत़़विक्षत करना, आतंकियों की घुसपैठ, कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा जैसे मुद्दों को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव है। इससे पहले स्वागत समारोह के लिए रवाना होने से पहले नवाज शरीफ से जब सवाल किया गया था कि क्या उनकी पीएम मोदी से मुलाकात होगी। इस पर वह सिर्फ मुस्कुराए और मीडियाकर्मियों की ओर हाथ हिलाया।

वहीं, नवाज शरीफ से मुलाकात की खबरों के बाद पीएम मोदी शुक्रवार(9 जून) को एक और पड़ोसी देश के मुखिया चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से सम्मेलन के इतर मुलाकात की। गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच एनएसजी सदस्यता, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा, तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा और अरुणाचल प्रदेश समेत कई मुद्दों पर मतभेद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here