लोकसभा चुनाव 2019: पीएम मोदी ने मतदाताओं से की मतदान करने की अपील, केजरीवाल बोले- ‘नफ़रत और ज़हर फैलाने वालों को वोट मत देना’

0

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राजधानी दिल्ली समेत सात राज्यों की 59 सीटों पर रविवार (12 मई) सुबह सात बजे से मतदान जारी है। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हो रहा है। सात राज्यों के 10.17 करोड़ से अधिक मतदाता इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का बटन दबाकर 979 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से रविवार को हो रहे लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया, “लोकसभा चुनाव 2019 का एक और चरण आ गया। आज छठे चरण में जिन मतदाताओं के संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहे हैं, उन सभी मतदाताओं से मतदान करने का आग्रह करता हूं।” उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि युवा मतदाता रिकॉर्ड संख्या में मतदान करेंगे।

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को लोगों से वोट देने की अपील करने के साथ नफरत फैलाने की राजनीति में लिप्त लोगों का समर्थन करने के खिलाफ और दिल्ली के विकास में अड़चनें खड़ी करने वालों का समर्थन देने के खिलाफ जनता को आगाह किया। केजरीवाल ने ट्वीट किया, “Good morning Delhi. वोट डालने ज़रूर जाना। जिसने आपके काम किए उनको वोट देना। नफ़रत और ज़हर फैलाने वालों को और दिल्ली के काम रोकने वालों को वोट मत देना। आपका वोट देश बदल सकता है।”

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे आम आदमी पार्टी (आप) के सातों उम्मीदवारों को शुभकामनाएं दीं। छठे चरण के तहत सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान जारी हैं। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 59 सीटों पर 19 मई को मतदान कराया जाएगा और 23 मई को मतों की गिनती की जाएगी।

राष्ट्रपति कोविंद ने किया मतदान

देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में बने मतदान केंद्र पर रविवार को अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। कोविंद ने पत्नी सविता के साथ मतदान किया। जुलाई 2017 में भारत का राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका है, जब कोविंद ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

बता दें कि देश में हो रहे आम चुनाव के छठे चरण में राष्ट्रीय राजधानी की भी सभी सातों सीटों पर रविवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है। दिल्ली की इन सीटों से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर अहम चेहरे हैं।

राजधानी में 1.43 करोड़ मतदाता हैं जिनसे से 78,73,022 पुरुष और 64,42,762 महिलाएं एवं 669 तृतीय लिंगी (थर्ड जेंडर) शामिल हैं। दिल्ली में 18-19 साल के 2,54,723 मतदाता हैं। 40,532 दिव्यांग मतदाता हैं जिन्हें घर से मतदान केंद्र लाने और फिर घर तक छोड़ने की सुविधा मिलेगी। ये मतदाता 164 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें 18 महिलाएं शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here