PM मोदी ने गरीबों के लिए लॉन्च किया ‘सौभाग्य योजना’, इसके तहत हर घर तक पहुंचाई जाएगी बिजली

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार(25 सितंबर) को हर गरीबों के घर में बिजली पहुंचाने के मकसद से “सौभाग्य योजना” का उद्धाटन किया। इस नई योजना के तहत हर घर को बिजली पहुंचाने का काम किया जाएगा। इस योजना के तहत देश के सभी गांवों का बिजलीकरण कर दिया जाएगा। इससे पहले पीएम मोदी ने आरएसएस के वरिष्ठ नेता और जनसंघ के संस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय भवन का उद्घाटन किया।

सौभाग्य मतलब ‘सहज बिजली हर घर योजना’। इस योजना के तहत जिनका नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में है, ऐसे लोगों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। जिनका नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है उन्हें 500 रुपए में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। ये 500 रुपए 10 किस्तों में जमा कराए जा सकेंगे। इस योजना का स्लोगन है, ‘रोशन होगा हर घर, गांव हो या शहर।’

सौभाग्य योजना के तहत हर गांव और शहर में हर घर को बिजली मुहैया कराना मोदी सरकार का लक्ष्य है। जिनके घर बिजली नहीं पहुंची उनको इस योजना के तहत केंद्र सरकार बिजली की सुविधा देगी। बता दें कि सरकार सभी गावों तक बिजली पहुंचाने के लिए तेजी से काम कर रही है और सभी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए 2019 का लक्ष्य बना चुकी है।

सूत्रों के मुताबिक, इस योजना के तहत ट्रांसफॉर्मर्स, मीटर्स और तारों जैसी उपकरणों के लिए सब्सिडी मिलेगी। साथ ही सरकार देश के हर ग्रामीण घरों को 24 घंटे बिजली मुहैया कराने का लक्ष्य है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक देश के हर गांव को बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है। राज्यों सरकारों को बिजलीकरण प्रोजेक्ट तैयार करने का निर्देश जारी कर दिया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here