पुर्तगाल: ‘कैमरामैन’ के आने तक PM मोदी ने अपनी कार से बाहर आने से किया इनकार

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुर्तगाल यात्रा के दौरान नई दिल्ली और लिस्बन ने शनिवार(24 जून) को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में शोध को बढ़ावा देने के लिए 40 लाख यूरो के संयुक्त कोष की घोषणा की। पीएम मोदी ने आतंकवाद से मुकाबले, अंतरिक्ष एवं जलवायु अध्ययन जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर अपने पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा से गहन वार्ता की।11 द्विपक्षीय समझौतों पर दस्तखत के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मोदी और कोस्टा ने कहा कि दोनों देशों के रिश्तों में पिछले छह महीने में काफी प्रगति हुई है। पीएम मोदी ने पुर्तगाल में 65 हजार से अधिक भारतीयों के योगदान की प्रशंसा की और कहा कि वे भारत के ‘वास्तविक राजदूत’ हैं और उन्होंने इस देश की संस्कृति को समृद्ध किया है, जिसे उन्होंने अपना घर बनाया है।

पीएम मोदी ने लिस्बन में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय अपने साथ अपनी सांस्कृतिक विरासत लेकर आए और उन्हें उसका हमेशा ही गर्व रहता है। मोदी ने भारत में भाषा की विविधता का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय जहां भी रहते हैं स्वयं को उसकी संस्कृति के अनुकूल बना लेते हैं।

फिर दिखा PM मोदी का कैमरा प्रेम

लिस्बन में संबोधन के बाद पीएम मोदी ने चम्पालिमौड़ फाउंडेशन का दौरा किया, जो पुर्तगाल का जाना-माना अग्रणी कैंसर अनुसंधान और उपचार केंद्र है। हालांकि, यहां उस वक्त एक अजीबों-गरीब स्थिति उत्पन्न हो गई जब प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी कार से उतरने से इनकार कर दिया, क्योंकि उस वक्त अभी कैमरामैन पहुंचे नहीं थे।

वीडियो में साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि, पीएम के पहुंचते ही दो अधिकारी उनकी कार के दरवाजे को खोलने का प्रयास करते हुए दिखाई दे रहे हैं, लेकिन फिर अचानक अधिकारी अपना फैसला बदल देते हैं और पीएम मोदी से कुछ बात करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इसके बाद अधिकारी अपनी बाएं तरफ किसी को देख रहे हैं जैसे उसी के इंतजार में पीएम मोदी ने कार से बाहर आने से इनकार कर दिया हो। कुछ पल बाद दो कैमरामैन उसी दिशा से रफ्तार में आते हुए दिखाई दे रहे हैं। कैमरामैनों के पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपनी कार से बाहर निकले। इस दौरान उनके स्वागत में खड़े माननीयों को कुछ वक्त इंतजार करना पड़ा।

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी को कैमरे से खास लगाव है। वैसे तो कैमरा एक ऐसी चीज है, जिससे हर किसी को बेहद लगाव होता है, लेकिन मोदी का कैमरे से प्यार अनूठा है। इससे पहले भी फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को कैमरे के सामने से हटाए जाने की घटना के बाद पीएम मोदी का कैमरा प्रेम और खुलकर सामने आ गया था, जहां जकरबर्ग को साइड कर मोदी कैमरे के सामने आए थे। यह वीडियो काफी वायरल हुआ था।

(देखें वीडियो)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here