लखनऊः मेवा बेचने वाले कश्मीरी युवकों की पिटाई मामले में प्रधानमंत्री मोदी ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा

0

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद देश के अलग-अलग राज्यों में कश्मीरियों के साथ होने वाले घृणिक अपराध थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसी ही एक घटना बुधवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देखने को मिली जहां पर मेवा बेचने वाले कश्मीरियों पर कुछ हिंदुत्व उपद्रवियों ने हमला बोल दिया। हमलावरों ने कश्मीरियों से उनका आधार कार्ड भी मांगा और दिखाने के बाद भी उनकी बेरहमी से पिटाई की। इन कश्मीरियों को पीटते हुए देख किसी तरह राहगीरों ने हिंदुत्व गुंडों के चंगुल से उन्हें बचाया।

Photo Credit: The Hindu/Ranjeet Kumar

इस मामले में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुप्पी तोड़ी है। पीएम मोदी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश की तरह अन्य राज्य सरकारों से भी आग्रह करूंगा कि जहां भी ऐसी हरकत करने की कोई कोशिश करे, उस पर कठोर कार्रवाई की जाए। पीएम मोदी ने कहा, “देश में एकता का वातावरण बनाए रखना बहुत अहम है। लखनऊ में कुछ सिरफिरे लोगों ने हमारे कश्मीरी भाइयों के साथ जो हरकत की थी, उस पर यूपी सरकार ने त्वरित कार्रवाई की है। मैं अन्य राज्य सरकारों से भी आग्रह करूंगा कि जहां भी ऐसी हरकत करने की कोई कोशिश करे, उस पर कठोर कार्रवाई की जाए।”

बता दें कि लखनऊ में सूखे मेवे बेच रहे कश्मीरी युवकों की पिटाई के मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने पत्रकारों को बताया कि बुधवार शाम डालीगंज पुल पर फुटपाथ पर कश्मीरी युवक सूखे मेवे बेच रहे थे तभी कुछ लोगो ने उनकी पिटाई कर दी।” उन्होंने बताया कि इस पूरे मामले सोशल मीडिया में वीडियो आने के बाद पुलिस हरकत में आई और मुख्य अपराधी बजरंग सोनकर को गिरफ्तार कर लिया। उसका आपराधिक इतिहास भी रहा है।

नैथानी ने बताया कि पुलिस ने हमले के मामले में विश्व हिंदू दल के प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु अवस्थी, नगर अध्यक्ष बजरंग सोनकर, अनिरुद्ध और अमर को सुबह गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि सूखे मेवे बेचने वालो के नाम अब्दुल और अफजल है। यह जम्मू कश्मीर के कुलगाम के रहने वाले हैं। एसएसपी नैथानी के अनुसार, पुलिस ऐसे असमाजिक तत्वों को यह संदेश देना चाहती है कि जो भी इस तरह की हरकतें करेगा उसे किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। इस संबंध में हसनगंज पुलिस स्टेशन में विभिन्न आपराधिक धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

बता दें कि लखनऊ के डालीगंज चौराहे के पास मेवा बेच रहे कश्मीरियों की बुधवार को भगवा पहने कुछ हिंदुत्व गुंडों ने लाठी-डंडों से पिटाई कर दी। पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर अज्ञात हमलावरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मुहम्मद के आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here