उन्नाव-कठुआ गैंगरेप-हत्या मामले पर भारी विरोध के बाद पीएम मोदी ने तोड़ी चुप्पी, बोले- ‘हम सभी शर्मसार है’

0

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में नाबालिग मासूम बच्ची के साथ हुए गैंगरेप और उसकी हत्या का मामला भारत सहित पूरे विश्व में उबाल है। स्थानीय लोगों के विरोध और मासूम के साथ गैंगरेप और हत्या के आरोपियों के बचाव में निकली रैली के बाद से देश भर के लोगों में काफी गुस्सा है।

इसी बीच, कठुआ और उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बलात्कार की घटनाओं के संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार(13 अप्रैल) को अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि ऐसी घटनाएं निश्चित तौर पर सभ्य समाज के लिये शर्मनाक है और इन मामलों में कोई भी अपराधी नहीं बचेगा, न्याय होकर रहेगा।

समाचार एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि, ‘जिस तरह की घटनाएं हमने बीते दिनों में देखीं हैं, वो सामाजिक न्याय की अवधारणा को चुनौती देती हैं। पिछले दो दिनो से जो घटनाये चर्चा में है वह निश्चित रूप से किसी भी सभ्य समाज के लिए शर्मनाक है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि, ‘एक समाज के रूप में, एक देश के रूप में हम सब इसके लिए शर्मसार है।’ साथ ही उन्होंने कहा कि, ‘हमारी बेटियों को न्याय मिलेगा।’

दिल्ली के अलीपुर में डा. आंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक के उद्घाटन के दौरान मोदी ने कहा कि, ‘देश के किसी भी राज्य में, किसी भी क्षेत्र में होने वाली ऐसी वारदातें हमारी मानवीय संवेदनाओं को झकझोर देती हैं। मैं देश को विश्वास दिलाना चाहता हूं की कोई अपराधी बचेगा नहीं, न्याय होगा और पूरा होगा, कोई अपराधी नहीं बचेगा।’

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों ने उत्तर प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बलात्कार की इन घटनाओं को लेकर सरकार पर तीखा हमला बोला है।

बता दें कि, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार (12 अप्रैल) को उत्तर प्रदेश के उन्नाव रेप मामले और जम्मू-कश्मीर के कठुआ में 8 साल की नन्ही बच्ची से गैंगरेप और उसकी नृशंस हत्या के विरोध में नई दिल्ली के इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकाला था। कैंडल मार्च में राहुल गांधी के साथ प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी मार्च में शामिल हुए हैं। उनके अलावा कांग्रेस पार्टी के कई बड़े नेता भी कैंडल मार्च में शामिल हैं।

https://youtu.be/UO5y3c8maAI

बहरहाल, पीएम मोदी ने कहा कि, ‘हमारे समाज की इस आंतरिक बुराई को खत्म करने का काम, हम सभी को मिलकर करना होगा।’ पीएम ने कहा कि उन्होंने तो लाल किले से बोलने का साहस किया था कि देर से आने पर लड़की से नहीं, लड़कों से पूछो कि इतनी देर कहां थे क्योंकि जो ऐसे जघन्य अपराध करता है, वह किसी न किसी का बेटा होता है।

उन्होंने आगे कहा कि, ‘हमें पारिवारिक व्यवस्था, सामाजिक मूल्यों से लेकर न्याय व्यवस्था तक, सभी को इसके लिए मजबूत करना होगा, तभी हम बाबा साहेब के सपनों का भारत बना पाएंगे, न्यू इंडिया बना पाएंगे।’ बता दें कि, उत्तर प्रदेश के उन्नाव बलात्कार मामले में बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर आरोपी हैं।

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में नाबालिग मासूम बच्ची के साथ हुए गैंगरेप और उसकी हत्या का मामले में जम्मू-कश्मीर सरकार के दो मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। बीजेपी कोटे के इन दोनों मंत्रियों पर आरोपियों के समर्थन में निकाली गई रैली में शामिल होने का आरोप है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here