शपथ लेने से पहले पीएम मोदी ने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, वॉर मेमोरियल में शहीदों को किया नमन

0

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मंत्रिपरिषद के सहयोगियों को गुरुवार (29 मई) की शाम 7 बजे पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। नवनियुक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व दिवंगत पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थलों पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके अलावा नेशनल वॉर मेमोरियल में देश के लिए जान न्योछावर करने वाले शहीदों को नमन किया।

(Ajay Aggarwal/HT )

प्रधानमंत्री गुरुवार सुबह सबसे पहले राजघाट पहुंचे, जहां उन्होंने बापू को श्रद्धांजलि दी। उसके बाद वह वाजपेयी की समाधि ‘सदैव अटल’ पहुंचे और वहां पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। बापू और अटल को श्रद्धांजलि देने के बाद प्रधानमंत्री ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंच शहीदों को नमन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इसी साल 26 फरवरी को इस वॉर मेमोरियल का उद्घाटन किया था। इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहें।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के गुरुवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए फिल्म, खेल और उद्योग जगत की कई मशहूर हस्तियों को न्योता भेजा गया है। इनमें फिल्म स्टार शाहरुख खान और रजनीतकांत, पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि नामचीन उद्योगपतियों मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और रतन टाटा को भी समारोह में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया गया है।

वहीं, पूर्व धावक पी टी ऊषा, क्रिकेटर राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह, बेडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल, बेडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और जिम्नास्ट दीपा करमाकर को भी न्योता भेजा गया है। इसके अलावा फिल्मी सितारों कंगना रनौत, संजय लीला भंसाली, करण जौहर को निमंत्रण भेजा गया है। अंबानी, अडानी और टाटा के अलावा उद्योगपतियों अजय पिरामल, जॉन चैम्बर्स और बिल गेट्स भी आमंत्रित हैं।

सूत्रों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक एवं चेयरमेन क्रिस्टीन लेगार्ड को भी न्योता भेजा गया है। इससे पहले बिम्सटेक देशों के प्रमुखों को भी समारोह में शामिल होने का न्योता भेजा जा चुका है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी न्योता भेजा गया है।

हालांकि, आमंत्रित व्यक्तियों में से अभी तक किसी के समारोह में शरीक होने को लेकर पुष्टि नहीं की गई है। कुल मिलाकर छह हजार से ज्यादा अतिथियों के समारोह में शरीक होने की संभावना है। बता दें कि 17वीं लोकसभा के चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनी। बीजेपी ने इस बार लोकसभा की 542 सीटों में से अकेले 303 सीटों और एनडीए ने 353 सीटों पर जीत हासिल की है। 2014 में बीजेपी ने 282 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, कांग्रेस 52 सीटों तक ही सिमट गई हैं। जबकि यूपीए इस बार 96 सीटों तक पहुंची।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here