सेनाओं में ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ का होगा गठन, लाल किले से पीएम मोदी ने की घोषणा

0

देश आज 73वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न में डूबा हुआ है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज (गुरुवार को) लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। पीएम मोदी ने स्वंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के प्राचीर से तीनों सेनाओं के प्रमुख चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) पद बनाने का ऐलान किया। तीनों सेनाओं को एक कमान के नीचे लाने के लिये इस निर्णय का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था।

मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बदलती सैन्य जरूरतों को देखते हुए यह पद जरूरी है। इसे देखते हए जल्दी ही यह व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इससे तीनों सेनाओं को शीर्ष स्तर और एक नेतृत्व मिलेगा जिसके नीचे तीनों सेना मिलकर अभियानों को अंजाम देंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे तीनों सेनाओं में तालमेल बढ़ेगा और वे सफलतापूर्वक रक्षा तैयारियां को पुख्ता कर सकेंगी। रक्षा मंत्रालय में इस व्यवस्था को लागू करने के लिए लंबे समय से विचार चल रहा था। उन्होंने कहा कि सरकार सेनाओं की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस की नियुक्ति की मांग कारगिल युद्ध के बाद से ही शुरू हुआ। सुब्रमण्यम के नेतृत्व में ‘कारगिल रिव्यू कमेटी’ ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाने की सिफारिश की थी। जिसमें मसौदा रखा गया कि सरकार और तीनों सेनाओं के बीच बेहतर संवाद और तालमेल कायम रखने के लिए एक सेनापति की जरूरत है। ऐसे में इस काम के लिए सीडीएस की नियुक्ति जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here