PM मोदी के साथ मेट्रो में घूमकर सेल्फी लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई PM ने भारत से लौटते ही दिया झटका, मशहूर वीजा प्रोग्राम को किया रद्द

0

एक सप्ताह पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साथ दिल्ली के मेट्रो में घूमकर सेल्फी लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई PM ने भारत से लौटते ही भारतीयों को बड़ा झटका देते हुए मशहूर वीजा प्रोग्राम को रद्द कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार(18 अप्रैल) को अपने उस वीजा प्रोग्राम को रद्द कर दिया, जिसका इस्तेमाल 95 हजार से ज्यादा विदेशी कामगार करते थे। 

बता दें कि इनमें से अधिकांश भारतीय हैं, जिनके बाद ब्रिटेन और चीन का नंबर आता है। ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक, देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है।

Also Read:  गुरुग्राम के बाद अब पानीपत के स्कूल में 9 साल की छात्रा के साथ टॉयलेट में रेप की कोशिश
Congress advt 2

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वीजा कार्यक्रम के तहत 30 सितंबर 2016 तक ऑस्ट्रेलिया में 95,757 वर्कर काम कर रहे थे। अब इसकी जगह पर नई बंदिशों के साथ नया वीजा कार्यक्रम लाया जाएगा। रद्द किए गए वीजा प्रोग्राम का नाम है- 457 वीजा। इसके जरिए कंपनियों को स्किल्ड जॉब्स में विदेशी कामगारों को अधिकतम चार साल तक रखने की इजाजत मिलती है। यह ऐसा क्षेत्र है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई कामगारों की कमी मानी जाती है।

Also Read:  पद्मावती के समर्थन में कल 15 मिनट का 'ब्लैकआउट' करेंगे डायरेक्टर, मुंबई में नहीं होगी किसी भी फिल्म की शूटिंग

ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल ने कहा कि ‘हम प्रवासियों का देश हैं, लेकिन यह भी सच है कि ऑस्ट्रेलिया में नौकरियों के लिए ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को वरीयता मिलनी चाहिए। इस वजह से हम अस्थाई तौर पर विदेशी कामगारों को हमारे यहां आने की इजाजत देने वाले 457 वीजा को खत्म कर रहे हैं।

Also Read:  अंग्रेजी में ट्वीट करने पर तेजस्वी यादव का सोशल मीडिया में बना मजाक

हम 457 वीजा को अब उन नौकरियों तक पहुंचने का जरिया नहीं बनने देंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के लोगों को मिलनी चाहिए।’ पीएम ने कहा कि स्किल्ड जॉब्स के क्षेत्र में वह ‘ऑस्ट्रेलियन फर्स्ट’ की नई नीति अपनाने जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here