कॉमेडियन कुणाल कामरा के खिलाफ आपराधिक अवमानना कार्यवाही शुरू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

0

सुप्रीम कोर्ट के बारे में कथित आपत्तिजनक ट्वीट के लिए हास्य कलाकार कुणाल कामरा के खिलाफ आपराधिक अवमानना कार्यवाही शुरू करने का अनुरोध करते हुए शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की गई।

कुणाल कामरा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को अंतरिम जमानत दिए जाने के बाद सिलसिलेवार ट्वीट के लिए कामरा के खिलाफ गुरुवार को अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने अवमानना कार्यवाही शुरू करने की सहमति दे दी थी। उन्होंने कहा था कि समय आ गया है कि लोग समझ जाएं कि शीर्ष अदालत को निशाना बनाने पर अदालत की अवमानना कानून 1972 के तहत सजा मिल सकती है। अदालत की अवमानना कानून 1971 की धारा 15 के तहत किसी व्यक्ति के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करने के लिए अटॉर्नी जनरल या सॉलिसिटर जनरल की संस्तुति आवश्यक है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कानून के छात्र श्रीरंग कटनेश्वरकर समेत पांच याचिकाकर्ताओं द्वारा दाखिल याचिका में दावा किया गया है कि आत्महत्या के लिए उकसाने के कथित मामले में बंबई उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ गोस्वामी की अपील पर उच्चतम न्यायालय में 11 नवंबर को सुनवाई के समय से ही कामरा ने इस तरह का ट्वीट करना शुरू कर दिया। आरोप लगाया गया है कि शीर्ष अदालत द्वारा गोस्वामी को 11 नवंबर को अंतरिम जमानत दिए जाने के बाद कामरा ने न्यायालय के बारे में कई आपत्तिजनक ट्वीट कर उसकी गरिमा को चोट पहुंचाने का प्रयास किया।

याचिका में कहा गया, ‘‘कामरा को 17 लाख लोग फॉलो करते हैं। उनके अपमानजनक ट्वीट को उनके फॉलोअरों ने देखा और कई ने उसे रीट्वीट किया।’’ याचिका में कहा गया कि कुछ लोगों ने कामरा को अदालत की अवमानना के बारे में बताने का प्रयास भी किया लेकिन वह अपने ‘दंभी और हठी’ रूख पर कायम रहे और उनके आचरण से यह प्रदर्शित होता है कि शीर्ष अदालत के प्रति उनके मन में ‘‘सम्मान’’ नहीं है।

वेणुगोपाल ने एक याचिकाकर्ता को अपने पत्र में लिखा था, ‘‘मैंने कुणाल कामरा के खिलाफ आपराधिक अवमानना कार्यवाही शुरू करने के लिए सहमति के संबंध में जिक्र किए गए ट्वीट पर गौर किया है। ये ट्वीट ना केवल आपत्तिजनक हैं बल्कि हास्यबोध और अदालत की अवमानना के बीच की रेखा को भी साफ तौर पर पार करते हैं।’’ पत्र में उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मैं कुणाल कामरा के खिलाफ अवमानना कार्यवाही की प्रक्रिया शुरू करने पर अपनी सहमति दे रहा हूं।’’

स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा ने सुप्रीम कोर्ट की कथित अवमानना को लेकर माफी मांगने से इनकार कर दिया है। कमीडियन ने सुप्रीम कोर्ट के जजों और वेणुगोपाल के नाम एक चिट्ठी लिखी है। कामरा ने अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि उन्‍होंने जो भी ट्वीट्स किए, वह सुप्रीम कोर्ट के ‘प्राइम टाइम लाउडस्‍पीकर (अर्नब गोस्वामी) के पक्ष में दिए गए भेदभावपूर्ण फैसले पर मेरी राय थी।’ उन्‍होंने कहा कि न तो वे माफी मांगेगे, न ही वकील करेंगे।

Previous articleRBI Assistant Mains Exam Admit Card 2020 Released: असिस्टेंट मेन परीक्षा का एडमिट कार्ड rbi.org.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड
Next articleशिवसेना ने “शव सेना” वाली टिप्पणी को लेकर अमृता फडणवीस को दिया करारा जवाब