नदी किनारे पानी में मिले लाशों की इस तस्वीर से दुनिया भर में मची खलबली, पिता की टी-शर्ट से लिपटी हुई मिली 23 महीने की बेटी

0

अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर के पास एक नदी किनारे अपनी 23 महीने की बेटी के साथ मृत पड़े एक अप्रवासी पिता की तस्वीर ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है। दिल दहला देने वाली पिता-पुत्र की यह तस्‍वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

नदी

अल-सल्वाडोर के ऑस्कर अलबर्टो मार्टिनेज रामिरेज बेटी वालेरिया के लिए एक बेहतर जिंदगी की तलाश में अमेरिका जा रहे थे, पर पिता-बेटी दोनों मेक्सिको की ग्रेनेड नदी में डूब गए। अलबर्टो 23 महीने की बेटी को अपनी टी-शर्ट में फंसाकर नदी पार कर रहे थे, लेकिन दोनों फिसलकर गिर गए और उनकी मौत हो गई। तस्वीर में दिख रहा है कि बेटी ने उनके गले में हाथ डालकर पकड़ा हुआ था। इस घटना से दुनिया भर में गुस्‍सा है।

‘ला जोर्नाडा’ दैनिक की रिपोर्टर जूलिया ले डुक के मुताबिक, रमीरेज रविवार को माटामोरोस पहुंचे थे, जहां उन्हें उम्मीद थी कि वह अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष सपरिवार वहां शरण की दरख्वास्त कर सकेंगे। पर जब उन्हें महसूस हुआ कि इस प्रक्रिया में काफी समय लगेगा तो उन्होंने तैर कर पार जाने का फैसला किया।

‘गार्जियन’ को इस बारे में ले डुक ने बताया कि पहले वह बच्चे को लेकर वहां पहुंचे और उन्होंने उसे अमेरिकी तट की ओर छोड़ दिया। वह इसके बाद पत्नी के पास आए, लेकिन बच्ची उनके पीछा करते हुए पानी में चली आई। आनन-फानन वे उसे बचाने पहुंचे तो उसी दौरान वे दोनों डूब गए, जिससे उनकी मौत हो गई।

दोनों लाशें सोमवार को मेक्‍सिको के टमौलीपास राज्‍य के माटामोरस से बरामद हुई। पिता-पुत्री की लाशें नदी किनारे पानी में घास के पास औंधें मुंह पड़ी हुईं थीं। तस्वीर में दिख रहा है कि पिता ने अपनी काली टी-शर्ट में बच्ची को घुसा रखा है जिससे नदी पार करते वक्त बच्ची पानी में ना गिरे और सुरक्षा रहे, लेकिन इनकी किस्मत में कुछ और ही लिखा था।

वायरल फोटो पर प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि, “वह पिता … शायद एक अद्भुत व्यक्ति था।” इस तस्वीर पर दुनिया भर से तीखी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। मेक्सिको के राष्ट्रपति ने इस घटना को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया। सोशल मीडिया पर भी यह तस्वीर खूब वायरल हो रही है। दुनिया भर के लोग दुख और संवेदना जाहिर कर रहे हैं। वहीं, इस घटना के बाद आल साल्‍वाडोर और मेक्‍सिको में काफी रोष है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here