PM मोदी की अपील पर हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने के फैसले पर मंत्रालय ने जताई आपत्ति

0

देश के 8 राज्यों में 14 मई से हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पेट्रोल पंप मालिकों के संगठन द्वारा यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में की गई उस अपील को देखते हुए लिया गया है, जिसमें उन्होंने तेल बचाने के लिए देश के लोगों से एक दिन पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल न करने की बात कही थी।

लेकिन पेट्रोल पंप बंद रखने के फैसले को पेट्रोलियम मंत्रालय ने गलत करार दिया है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का हवाले देते हुए उनके मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘प्रधानमंत्री ने लोगों से हफ्ते में एक दिन पेट्रोल इस्तेमाल न करने की अपील की थी, ना कि डीलरों से अपने पंप बंद करने की…’

मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि पेट्रोल पंप डीलरों के बड़े संगठनों ने साफ किया है कि वे ऐसी किसी बंदी का समर्थन नहीं करते हैं। इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि डीलरों के छोटे धड़े द्वारा इस तरह पंप बंद किए जाने से लोगों को परेशानी होगी।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी इस फैसले के एक दिन बाद पेट्रोलियम मंत्रालय के ट्वीट को रिट्वीट कर कहा कि पेट्रोल पंप डीलरों के इस फैसले पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इससे आम जनों को परेशानी होगी। प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय इस तरह के किसी कदम को सही नहीं मानता और ना ही इसको सहमति देता है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में तेल की बचत करने की अपील करते हुए पर्यावरण को बचाने के लिए एक दिन देशवासियों से पेट्रोल-डीजल इस्तेमाल न करने का आह्वान किया था। पीएम की इस अपील पर पेट्रोल पंप मालिकों के संगठन द्वारा मंगलवार को फैसला किया गया कि आठ राज्यों (तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा) में 14 मई से हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखे जाएंगे।

भारतीय पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन की एग्जिक्युटिव कमिटी के सदस्य सुरेश कुमार ने कहा कि कुछ साल पहले हमने तय किया था कि हर रविवार को हम पेट्रोल पंप बंद रखेंगे। तेल कंपनियों ने उस वक्त हमसे फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा था, जिसके चलते फैसला अमल में नहीं लाया जा सका। लेकिन अब हमने पेट्रोल पंपों को रविवार को बंद करने का फैसला कर किया है।

कुमार ने कहा कि असोसिएशन ने यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ‘मन की बात’ कार्यक्रम में तेल की बचत करने की अपील को देखते हुए किया है। प्रधानमंत्री ने पर्यावरण को बचाने के लिए एक दिन देशवासियों से पेट्रोल-डीजल इस्तेमाल न करने की अपील की थी।

Also Read:  ...जब अचानक काफिला रुकवाकर अपने 52 साल पुराने दोस्त से मिले PM मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here