महंगाई की मार: पिछले 55 महीनों में सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंची पेट्रोल की कीमत, डीजल ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

0

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी के चलते भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लग गई है। देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार (20 अप्रैल) को पेट्रोल के दाम पिछले 55 महीनों में सबसे उच्चतम स्तर पर चला गया है, वहीं डीजल के दाम अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर है। जी हां, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दर्ज हो रही वृद्धि ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों लेकर देशभर में हाहाकार मचा हुआ है।

Petrol
प्रतीकात्मक फोटो

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत 74 रुपये 8 पैसे प्रति लीटर पहुंच गए हैं। जो सितंबर 2013 के बाद से अबतक की सबसे ज्यादा कीमत है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 76.78, मुंबई में 81.93 और चेन्नई में 76.85 रुपये है। डीजल की बात करें तो शुक्रवार को इसकी कीमत 4 पैसे बढ़ी जिससे यह दिल्ली में 65.31 रुपये की रिकॉर्ड कीमत पर पहुंच गया। वहीं कोलकाता में 68.01, मुंबई में 69.54 और चेन्नई में 68.9 रुपये लीटर में डीजल मिल रहा है।

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमत है। गौरतलब है कि इस साल कई राज्यों में विधानसभा और अगले साल लोकसभा चुनाव हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का खामियाजा केंद्र सहित राज्यों में मौजूदा बीजेपी सरकार को उठाना पड़ सकता है। जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं उनमें कर्नाटक को छोड़कर हर जगह पर बीजेपी की ही सरकार है।

पेट्रोलियम क्षेत्र के जानकार मानते हैं कि कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और वृद्धि हो सकती है। ईरान पर प्रतिबंध और सीरिया में संघर्ष से क्रूड की सप्लाई कम हो सकती है। इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम और बढ़ने की आशंका है। अप्रैल की शुरुआत से लेकर पेट्रोल के दाम अब तक 50 पैसे बढ़ चुके हैं। डीजल में भी करीब 90 पैसे की बढ़ोतरी हुई है।

वहीं, इस साल के शुरुआत चार महीने में पेट्रोल के दाम करीब 4 रुपए बढ़ चुके हैं। वहीं, डीजल के कीमतें 5-6 रुपए तक बढ़ चुकी हैं। ये किसी भी साल में होने वाली सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। गौरतलब है कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां पिछले साल जून से दैनिक आधार पर ईंधन कीमतों में संशोधन कर रही हैं।

महानगरों में पेट्रोल की कीमत

शहर                                                                        दाम
दिल्ली                                                                    74.08 रुपए
मुंबई                                                                      81.93 रुपए
कोलकाता                                                                 76.78 रुपए
चेन्नई                                                                     76.85 रुपए

महानगरों में डीजल की कीमत

शहर                                                                        दाम
दिल्ली                                                                    65.31 रुपए
मुंबई                                                                      69.54 रुपए
कोलकाता                                                                 68.01 रुपए
चेन्नई                                                                     68.90 रुपए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here