झटके पर झटका! पेट्रोल 1.23 रुपये और डीजल 89 पैसे प्रति लीटर महंगा, सब्सिडी गैस सिलेंडर के भी बढ़े दाम

0

आम आदमी को बुधवार(31 मई) को एक के बाद एक कई झटके लगे। दरअसल, बुधवार को पेट्रोल-डीजल और गैस तीनों के दाम में बढ़ोत्तरी हुई। तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। पेट्रोल की कीमत में 1.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 89 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।बढ़ी हुई कीमतें बुधवार रात से लागू हो गई हैं। इससे पहले 15 मई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की गई थी। जबकि बीते एक मई को पेट्रोल की कीमत में दो पैसे और डीजल की कीमत में 52 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी।

वहीं, रसोई गैस की कीमतों में भी बुधवार को बढ़ोतरी की गई है। सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 3.88 रुपये महंगा किया गया है, जबकि गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 78.50 रुपये की कटौती की गई है। इंडियन ऑयल के अनुसार दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर एक जून से 3.88 रुपये महंगा होकर 446.65 रुपये का मिलेगा।

पहले कीमत 442.77 रुपये थी। गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर 78.50 रुपये सस्ता होकर दिल्ली में 552.50 रुपये का मिलेगा। बता दें कि देश की तीन सरकारी तेल कंपनियां इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन वैश्विक बाजार के मुताबिक कीमतों की समीक्षा करती हैं।

गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल कीमतों में कमी या बढ़ोतरी का फैसला अब सरकार नहीं करती, बल्कि वैश्विक बाजार के मुताबिक कंपनियां ही निर्णय लेती हैं। इस बीच पिछले दिनों केंद्रीय तेल मंत्रालय का कहना था कि भारत में पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी कतारों से बचने के लिए प्री-बुकिंग करा लेने की स्थिति में ग्राहकों को पेट्रोलियम उत्पादों की होम डिलीवरी किए जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here