तेल की कीमतों में भारी कटौती, पेट्रोल 3.77 और डीजल 2.91 रुपये प्रति लीटर सस्ता

0

तेल कंपनियों ने शुक्रवार(31 मार्च) को देर रात पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी कटौती करते हुए आम लोगों को बड़ी राहत दी। पेट्रोल की कीमतों में 3.77 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई है। जबकि डीजल के मूल्य 2.91 रुपए प्रति लीटर घटाए गए हैं।

कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 66.29 रुपए प्रति लीटर हो गई है। अभी तक यह 71.14 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा था। ऐसे ही डीजल के दाम घटकर 55.61 रुपए प्रति लीटर हो गया है। अब तक यह 59.02 रुपए प्रति लीटर में मिल रहा था।

हालांकि, इस कटौती में वैट और राज्यों के दूसरे टैक्स शामिल नहीं हैं। लिहाजा वास्तविक कटौती इससे ज्यादा होगी। नई दरें शुक्रवार की आधी रात से लागू हो गई हैं। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम घटने की वजह से तेल कंपनियों ने यह कदम उठाया है।

पिछले एक महीने में कच्चे तेल की कीमतें करीब 13 फीसदी कम हुई हैं। 23 फरवरी को कच्चे तेल की कीमत 55 डॉलर प्रति बैरल था, जो 23 मार्च को गिरकर 48 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया था।

इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये में भी मजबूती आई है। पिछले पखवाड़े में रुपया 60 पैसे मजूबत हुआ है। इससे तेल कंपनियों को आयात पर कम खर्च करना पड़ा। पिछली बार तेल कंपनियों ने 16 जनवरी को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि की थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here