पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, लगातार चौथे दिन हुई भारी बढ़ोत्तरी, जानें क्या है आज का रेट

0

देश में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में एक बार से बढ़ोतरी होने के सिलसिला शुरु हो गया है, जो थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा का सिलसिला शुक्रवार (20 सितंबर) को लगातार चौथे दिन जारी रहा। पिछले चार दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव एक रुपये लीटर से ज्यादा की वृद्धि के साथ फिर 73 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है।

पेट्रोल

पेट्रोल शुक्रवार को दिल्ली में 35 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 34 पैसे जबकि चेन्नई में 37 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया, जोकि जुलाई के बाद की सबसे तेज वृद्धि है। डीजल के दाम में भी फिर दिल्ली और कोलकाता में 28 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। पिछले 4 दिन में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 1.03 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है, जबकि डीजल के दाम में 86 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.06 रुपये, 75.77 रुपये, 78.73 रुपये और 75.93 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 66.29 रुपये, 68.70 रुपये, 69.54 रुपये और 70.07 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। गौरतलब है कि, पिछले दो महीनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में अब तक की ये सबसे बड़ी बढ़ोतरी हुई है।

देश की राजधानी दिल्ली में इन चार दिनों में पेट्रोल के दाम में 1.03 रुपये जबकि डीजल के दाम में 86 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इससे पहले पांच जुलाई को पेश आम बजट में पेट्रोल और डीजल पर विशेष उत्पाद कर व सड़क उपकर में एक-एक रुपये की वृद्धि का एलान किए जाने के बाद उसके अगले ही दिन दिल्ली में पेट्रोल का भाव 2.45 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया था।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में रोज वृद्धि का सिलसिला जारी है। बीते सप्ताह सउदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर ड्रोन से हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में इस सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र के दौरान सोमवार को अचानक तकबरीन 20 फीसदी का उछाल आया जोकि 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी। कथित तौर हमले की जिम्मेदारी यमन के हौती विद्रोहियों ने ली। इसके बाद हालांकि तेल के दाम में फिर नरमी आई, लेकिन शुक्रवार को फिर तेजी का रुख बना रहा। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here