लगातार 11वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में भी अब पेट्रोल 90 के पार; जानें क्या है आपके शहर में आज का रेट

0

जनता पर महंगाई की मार लगातार बढ़ती जा रही है। देश में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में एक बार से बढ़ोतरी होने के सिलसिला शुरु हो गया है, जो रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। पेट्रोल और डीजल के दाम में महंगाई से राहत मिलने की कोई गुंजाइश नहीं दिख रही है। पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला शुक्रवार को लगातार 11वें दिन जारी रहा।

पेट्रोल-डीजल
फाइल फोटो: सोशल मीडिया

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी आने से आज घरेलू बाजार में लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे बढ़कर 90 रुपए प्रति लीटर के स्तर को पार 90.19 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 33 पैसे चढ़कर 80.60 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया।

तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन के अनुसार राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 31 पैसे और डीजल में 33 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल 90.19 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। डीजल भी छलांग लगा कर 80.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं। इस समय लगभग हर शहरों में दोनों ईधनों के दाम सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर चल रहे हैं। कुछ शहरों में तो यह 100 रुपए के स्तर को भी पार कर चुका है।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी पेट्रोल धीरे धीरे 100 रुपये की ओर बढ़ रहा है। शुक्रवार को यहां तेल के दाम 98.20 रुपये प्रति लीटर हो गए। वहीं पटना में पेट्रोल के दाम बढ़कर 92.54 रुपये और डीजल के दाम 85.84 रुपये प्रति लीटर हो गए। लखनऊ में पेट्रोल 88.56 और मुंबई में 96.62 रुपये पर पहुंच गए।

नया साल पेट्रोलियम ईंधनों के लिए अच्छा नहीं रहा है। जनवरी और फरवरी में अब तक कुल मिलाकर 23 दिन ही पेट्रोल महंगा हुआ, लेकिन इतने दिनों में ही यह 06.38 रुपये महंगा हो गया है। पेट्रोल के साथ ही डीजल की कीमत भी रिकार्ड बनाने की राह पर अग्रसर है। नए साल में 23 दिनों के दौरान ही डीजल 06.73 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पिछले 10 महीने में ही इसके दाम में करीब 17 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। (इंपुट: एजेंसी के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here