13 जनवरी तक टाला पेट्रोल पंपों पर कार्ड से पेमेंट न लेने का फैसला

0

पेट्रोल पंप परिचालकों ने सभी बैंकों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान स्वीकार नहीं करने के फैसले को 13 जनवरी तक के लिए टाल दिया है। 13 जनवरी तक अब पेट्रोल पंप पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने में लोगों को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पडेगा।

पेट्रोल
Photo courtesy: indian express

ऑल इंडिया पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट नहीं लेने के फैसले को 13 जनवरी तक टाल दिया है। बता दें कि इससे पहले सोमवार से कार्ड से पेमेंट नहीं लेने की बात कही थी। दरअसल, बैंकों ने प्वॉइंट ऑफ सेल (POS) से पेमेंट पर 1% लेवी (ट्रांजेक्शन चार्ज) बढ़ा दी थी। PMO के दखल के बाद पूरे मामले में रविवार देर रात तक बैंक, सरकार और पेट्रोल पंप एसोसिएशन के बीच बातचीत चलती रही।

रात करीब 11 बजे बैंकों ने एसोसिएशन को लिखित में बताया कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की दखल के बाद एमडीआर (मर्चेंट डिस्काउंट रेट) वसूली 13 जनवरी तक टाल दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रविवार को देर शाम पेट्रोल पंपों मालिकों ने इस शुल्क के विरोध में सोमवार से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार नहीं करने का फैसला किया था। सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक ने एमडीआर नहीं लगाने की बात कह कर स्पष्टीकरण जारी कर दिया।

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर कहा था कि कुछ बैंक अतिरिक्त शुल्क वसूल रहे हैं। इस शुल्क को ग्राहकों से वसूलने जैसी इसमें कोई बात नहीं है. लिहाजा डीलरों को वित्तीय नुकसान झेलना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here