गुजरात के पाटन में भड़का सांप्रदायिक दंगा, 2 की मौत, गांव छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर छिपे मुस्लिम परिवार

1

शनिवार (25 मार्च) को गुजरात के पाटन जिले में वडवाली गांव में हुए सांप्रदायिक संघर्ष में 2 व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सात राउंड गोलियां चलानी पड़ीं। इस सांप्रदायिक संघर्ष में कई लोगों ने वहां के मकानों और वाहनों में आग लगा दी ंिजससे अफरा-तफरी मच गई।

Photo: Jagran

पाटन के पुलिस अधीक्षक एजी चौहान ने मीडिया को जानकारी दी कि दसवीं की परीक्षा देने आए दो समुदायों के दो छात्रों के बीच मामूली झगड़ा हुआ था जिसने सांप्रदायिक संघर्ष का रूप धारण कर लिया। दोनों छात्रों के झगड़े के बाद एक समुदाय के लोग हथियार के साथ गांव पहुंचे और दूसरे समुदाय के लोगों के करीब 90 घरों में आग लगा दी, जिसके बाद लोग उग्र हो गए और इस तनाव में 2 की मौतहो गई इसमें कई लोगों को गम्भीर चोटें आई व कई लोग घायल हो गए।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, पुलिस अधिकारी घटनास्थल की ओर रवाना हो गए हैं और स्टेट रिजर्व पुलिस की टीमों को तैनात कर दिया गया है। जबकि इस बारें में मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये झगड़ा स्कूल में पढ़ने वाले 2 छात्रों के बीच हुए आपसी विवाद के कारण बढ़ा। जब छात्र परीक्षा देकर स्कूल से बाहर निकल रहे थे तो सीढ़ी से उतरने के कारण दो छात्रों के बीच बहस होने लगी जिसके बाद इनमें झगड़ा शुरू हो गया।

इस लड़ाई में स्कूल के अन्य छात्र भी शामिल हो गए इसके बाद एक छात्र ने गांव में इस लड़ाई के बारे में जाकर बता दिया जिसके बाद लगभग 5000 लोगों की भीड़ ने मुस्लिमों के एक गांव में हमला बोल दिया इस गांव का नाम बडवाली बताया गया। कई घरों को आग के हवाले कर दिया गया। भय के कारण मुस्लिम परिवार गांव छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाकर छिप गए। वडवाली में अधिक आबादी मुस्लिम समुदाय की है। फिलहाल पुलिस दोषियों को पकड़ने का प्रयास कर रही है।

बताया गया कि  घरों में आग इतनी भीषण लग चुकी थी कि इसपर काबू पाने के लिए 10 से ज़्यादा आग बुझाने वाले इंजन मेहसाना, अहमदाबाद और गांधीनगर से मंगाए गए।

1 COMMENT

  1. As intellectuals our first duty is to verify such reports and ascertain the degree to which they are factual or fictitious. To increase TRPs many channels/publications/digital news platforms concoct sensational rumours.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here