संसद का मॉनसून सत्र LIVE: मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव चर्चा के लिए मंजूर, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने किया स्वीकार

1

संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो गया है। ये सत्र 18 जुलाई से 10 अगस्त तक चलेगा। इस सत्र के काफी हंगामेदार रहने के आसार हैं। मॉब लिंचिंग, पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमत समेत कई दूसरे मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है। मानसून सत्र में सरकार 43 विधेयक चर्चा और पारित कराने के लिए लाने का प्रयास करेगी जिनमें से छह विधेयक अध्यादेशों के स्थान पर लाए जाएंगे।

File Photo: AP

मॉनसून सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के कई महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा होना जरूरी है, जितनी व्यापक चर्चा होगी, सदन को शक्ति मिलेगा। उतना ही देश को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि सरकार को भी अपनी नई प्रक्रिया में अच्छे सुझावों से फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें उम्मीद है कि संसद का मॉनसून सत्र अच्छी तरह चलेगा। ताकि सभी पार्टियों के मुद्दे सदन में उठाए जा सकें। उन्होंने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर बहस के लिए तैयार है।

देखिए लाइव अपडेट्स:-

  • बहुमत के सवाल पर सोनिया गांधी ने कहा, ‘कौन कहता है हमारे पास नंबर नहीं है?’
  • अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में शुक्रवार को जबकि राज्यसभा में सोमवार को चर्चा होगी
  • केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस को स्वीकार किए जाने पर कहा कि सरकार शक्ति परीक्षण के लिए पूरी तरह से तैयार है।
  • संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने लोकसभा अध्यक्ष को संबोधित करते हुए कहा कि कई विपक्षी पार्टियों ने अविश्वास प्रस्ताव मूव किया है। आप से अनुरोध है कि वह प्रस्ताव को स्वीकार कर लीजिए, आज दूध का दूध और पानी का पानी हो ही जाए। इस पर सुमित्रा महाजन ने कहा कि मैंने इसे स्वीकार कर लिया है, एक दो दिन में इस पर फैसला लिया जाएगा।
  • मोदी सरकार के खिलाफ इस पहले अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा कब होगी, इसका निर्णय आज दोपहर एक बजे किए जाने की संभावना है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन इस बारे में बताएंगी।
  • मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव बहस के लिए मंजूर, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस और टीडीपी सहित विपक्षी दलों का अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार किया।
  • विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही आज दोपहर 12 बजे तक स्थगित।
  • लोकसभा में मॉब लिंचिंग को लेकर विपक्ष का हंगामा, विपक्षी दलों के सांसद लगा रहे हैं ‘वी वॉन्ट जस्टिस’ के नारे।
  • सोनल मानसिंह, राकेश सिन्हा और रघुनाथ महापात्रा ने राज्यसभा के मनोनीत सदस्य के रूप में ली शपथ
  • पीएम मोदी ने कहा कि कोई भी सांसद किसी भी विषय पर चर्चा कर सकता है, सरकार हर चर्चा के लिए तैयार है।
  • सीपीआई सांसद डी राजा ने मॉब लिंचिंग और स्वामी अग्निवेश पर हमले को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो रहा है।

 

1 COMMENT

  1. अविश्वास प्रस्ताव संसद का समय बर्बाद करने के अलावा और कुछ नही है। विपक्ष सरकार और जनता दोनों के सामने अपनी बात सही से रखने मे असफल रहा है। इतना कमजोर विपक्ष भारतीय लोकतन्त्र के लिए बेहद घातक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here