राहुल गांधी पर अभद्र हैशटैग चलाने वाले CNN-News18 के एंकर ने मांगी माफी, सोशल मीडिया पर भड़के लोग

0

देश की आजादी के पूर्व से अब तक भारतीय मीडिया ने भारत निर्माण में महत्वपूर्ण व निष्पक्ष भूमिका निभाई है। मगर जब से बाजारवाद का उदय हुआ तब से भारतीय पत्रकारिता में काफी उतर-चढ़ाव देखने में आए हैं। यहां तक कि भारतीय पत्रकारिता की अस्मिता पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं। ये सवाल उसकी नैतिकता, स्वतंत्रता और निष्पक्षता पर हावी होते रहे हैं।

माना जाता है कि एक पत्रकार को निष्पक्ष होना चाहिए, क्योंकि मीडिया लोकतंत्र को चौथा स्तम्भ हैं। किसी मीडिया हाउस के मालिक का किसी पार्टी विशेष के पक्ष में आने पर सवाल खड़े होना लाजिमी है, लेकिन एक पत्रकार को यह सोचना चाहिए कि उस समाज में बदलाव की जिम्मेदारी होती है।

हम मानते हैं कि आजकल मीडिया में कम्पटीशन का दौर है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं हुआ कि आप एक राष्ट्रीय न्यूज चैनल पर एंकरिंग करते वक्त किसी पार्टी विशेष के प्रवक्ता के तौर पर जनता के सामने अपनी बात रखें। ऐसी बात हम इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ऐसा ही एक ताजा वाकया नेटवर्क 18 ग्रुप के अंग्रेजी न्यूज चैनल सीएनएन-न्यूज 18 पर देखने को मिला।

दरअसल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कांग्रेस पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व पर मीडिया में लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। इस बीच ‘सीएनएन-न्‍यूज 18′ के डिप्‍टी एग्जिक्‍यूटिव एडिटर व वरिष्ठ पत्रकार जक्का जैकब ने भाजपा की भक्ति में इस कदर डूब गए कि उन्होंने अपने प्रोग्राम में डिबेट के दौरान राहुल गांधी पर अभद्र हैशटैग #PappuCantWinSaala चलाना शुरू कर दिया।

इस दौरान डिबेट में कांग्रेस का प्रतिनिधित्व कर रहे पवन खेरा ने इसका विरोध किया और उन्होंने फौरन शो का बहिष्कार करते हुए बीच डिबेट से ही उठकर चले गए। जिसके बाद इस हैशटैग को लेकर सोशल मीडिया पर जक्का जैकब के खिलाफ लोगों ने जमकर अपनी भड़ास निकाली। हंगामा बढ़ता देख जैकब को #PappuCantWinSaala वाले हैशटैग डिलीट करते हुए मांफी मांगना पड़ा।

लोगों का कहना है कि ठीक है मोदी ने अप्रत्याशित जीत हासिल की है, लेकिन इतने बड़े न्यूज चैनल को भाजपा के स्पीकर के रूप में काम नहीं करना चाहिए। आम लोगों के साथ-साथ कई बड़े पत्रकारों द्वारा भी इस हैशटैग को लेकर काफी सवाल उठाए गए हैं।

लोगों का आरोप है कि सीएनएन न्यूज 18 का मालिकाना हक उद्योगपति मुकेश अंबानी की होने की वजह से जकका याकूब ने राहुल गांधी पर इस प्रकार से अभद्र हैशटैग का इस्तेमाल किया है। आपको बता दें कि उद्योगपति मुकेश अंबानी ही नेटवर्क 18 के मालिक हैं, जो कि सीएनएन-न्यूज18 सहित कई न्यूज चैनल संचालित करती है।

देखें सोशल मीडिया पर लोगों ने कैसे निकाली भड़ास

https://twitter.com/forudubey/status/841663479832432640

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here